वीडियोकॉन d2h में रिचार्ज कैसे करें How Videocon d2h plan recharge works?

Date:

Share post:

अगर आपके पास डीटीएच कनेक्शन है तो आपको उसे रिचार्ज करने के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज हम बात करने वाले हैं वीडियोकॉन d2h को रिचार्ज (Videocon d2h plan recharge) करने के बारे में इसलिए आप कैसे रिचार्ज कर सकते हैं और आपके द्वारा निश्चित किया गया प्लान में कितने चैनल होंगे या कितनी अवधि होगी उसकी ?

Videocon d2h plan recharge Methods in Hindi

चलिए सबसे पहले हम बात करते हैं कि किन-किन तरीकों द्वारा आप अपना वीडियोकॉन d2h set-top box रिचार्ज कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आप वीडियोकॉन d2h के customer store या care से रिचार्ज करवा सकते हैं.
  2. किसी भी दुकान से रिचार्ज करवा सकते हैं अगर उस दुकान के पास डीटीएच रिचार्ज की सुविधा मौजूद है.
  3. आप खुद भी वीडियोकॉन d2h का रिचार्ज कर सकते हैं अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं या कोई और ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं जैसे Amazon pay, Google pay, net banking, etc.

Videocon d2h plan Recharge में किन किन चीज़ों की आवश्यकता पड़ती है?

अपना वीडियोकॉन d2h रिचार्ज करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है कस्टमर आईडी (Videocon d2h customer ID). वीडियोकॉन d2h रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले हम को कस्टमर आईडी डालनी होती है उसके बाद आपको आपका सर्विस ऑपरेटर चुनना पड़ता है जो भी सर्विस ऑपरेटर होता है मान लीजिए अगर आपका Videocon d2h है तो आप को d2h चुनना पड़ेगा. उसके बाद आप अपनी रिचार्ज की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको जितना रिचार्ज करना है उतनी राशि की पेमेंट करनी पड़ती है.

अगर आपको आपकी वीडियोकॉन d2h के कस्टमर आईडी नहीं पता तो  उसका पता कैसे लगाएंगे चलिए हम आपको बताते हैं.

How to Find Videocon d2h customer ID in Hindi?

वीडियोकॉन d2h के कस्टमर आईडी पता करने के बहुत सारे तरीके होते हैं उनमें से चलिए हम दो के बारे में आपको जानकारी देते हैं.

पहला तरीका – सबसे पहले तरीके की अगर हम बात करें तो सबसे पहला तरीका है कि आप सीधे वीडियोकॉन d2h कस्टमर केयर में कॉल करके Videocon d2h customer ID पता कर सकते है. आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल कर सकते हैं या किसी अन्य मोबाइल नंबर से कर सकते हैं. अगर आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल कर रहे हैं तो आप कस्टमर केयर वाले को यह कह सकते हैं कि सर कृपया हमें अपने d2h सेट टॉप बॉक्स की कस्टमर आईडी बता दीजिए जो कि इस नंबर पर रजिस्टर्ड है, जिससे आप कॉल कर रहे हैं.

और अगर आप किसी अन्य मोबाइल नंबर से फोन कर रहे हैं जो कि उस कस्टमर आईडी के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो सबसे पहले आपको कस्टमर केयर वाले को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बताना होगा और वह कुछ एक डिटेल भी शायद आपसे मांग सकता है आपकी पहचान करने के लिए, उसके बाद वह उस रजिस्टर्ड नंबर पर जो कस्टमर आईडी है वह आपको बता देगा।

Note ( महत्वपूर्ण चीज़ ) – आपको अपनी निजी जानकारी और बैंक आदि से संबंधित कोई भी जानकारी कॉल पर कस्टमर केयर वालों को कभी नहीं देनी चाहिए, और ना ही वह आपसे इस बारे में कोई जानकारी मांग सकते हैं.

दूसरा तरीका – दूसरा तरीका बहुत ही आसान है पर इसके लिए आपको जो मोबाइल आपके d2h अकाउंट में रजिस्टर्ड है उसकी आवश्यकता पड़ेगी तो चलिए process को शुरू करते हैं.

Step1 – वीडियोकॉन d2h की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए और सब्सक्राइब कॉर्नर (subscriber corner) पर क्लिक (click) कीजिए.

Videocon d2h plan recharge working details

Step2 – अब Subscriber Corner  पर क्लिक करने के बाद आपको login  डिटेल भरनी पड़ेगी. यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो कि आपके वीडियोकॉन d2h अकाउंट में रजिस्टर्ड है वो डाल दीजिए और Request OTP पर  क्लिक  (click) कर दीजिए. यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाला option ही choose करना है.

Videocon d2h plan recharge working details

Step3 – अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और उस OTP को पासवर्ड वाले जगह पर डाल दीजिए. अब आप लोग Login पर क्लिक कर दीजिए और कुछ ही पलों में आपका वीडियोकॉन d2h अकाउंट लॉगिन हो जाएगा.

Step4 – अब आपको यहाँ My d2h पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप My d2h पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपका वीडियोकॉन d2h अकाउंट ओपन हो जाता है. यहां पर आप देख सकते हैं कि सबसे ऊपर कस्टमर आईडी (Customer ID) दी गई है आप इसे कहीं लिख सकते है जो कि बाद में काम आ सकती है आपको रिचार्ज आदि करने के लिए.

Videocon d2h plan recharge working details

तो बस यह था दूसरा तरीका जिसकी मदद से आप अपने वीडियोकॉन d2h की कस्टमर आईडी पता सकते हैं.

अब आपको अपनी वीडियोकॉन d2h के कस्टमर आईडी मिल चुकी है अब आप विभिन्न तरीकों से अपना वीडियोकॉन अकाउंट रिचार्ज कर सकते हैं.

How Videocon d2h plan recharge works in Hindi?

चलिए हम आपको बताते हैं कि वीडियोकॉन d2h का रिचार्ज काम कैसे करता है.

सबसे पहले यह जान लीजिए कि आपके द्वारा किया गया रिचार्ज यानी आप ने कितने भी रुपए का रिचार्ज किया है वह कितने दिन चलेगा यानी की अवधि क्या होगी.

मान लीजिए आप ने ₹100 का रिचार्ज किया है तो वह ₹100 की राशि कितने दिन चलेगी यह सब आपके द्वारा चुने गए चैनल्स की संख्या पर निर्भर करता है. यदि आपने ज्यादा चैनल लिए हुए हैं तो आपके द्वारा किया गया रिचार्ज की अवधि कम से कम होगी, और आप जितने कम चैनल लेते हैं तो आपके द्वारा उतने ही रुपए में किए गए रिचार्ज की अवधि ज्यादा होगी। यानी आप ज्यादा दिनों तक चैनल और अन्य services देख पाएंगे.

अगर आपका वीडियोकॉन d2h का मासिक रिचार्ज amount ₹200 है और अगर आप ₹100 का रिचार्ज करवाते हैं तो आप 15 दिनों तक वीडियोकॉन d2h के चैनल देख पाएंगे. लेकिन अगर आप पूरे ₹200 का रिचार्ज करवाते हैं तो आप 1 महीने तक सभी चैनल जो जो आपने अपने Videocon d2h service pack में choose कर रखे हैं वह सभी देख पाएंगे.

अगर आप अपने active pack की प्रतिदिन की कटौती यानी प्रतिदिन के हिसाब से कंपनी आपके कितने पैसे काटती है, अगर वह देखना चाहते हैं तो अपने मासिक रिचार्ज अमाउंट को 30 से भाग यानी, मान लीजिये अगर आप का मासिक रिचार्ज अमाउंट ₹300 है तो और उसे 30 से भाग करने पर आप देखेंगे कि आपको हर दिन के हिसाब से ₹10 रिचार्ज के आपके अकाउंट से काटे जा रहे हैं. यानी ₹300 के रिचार्ज अमाउंट पर आपका प्रतिदिन ₹10 रिचार्ज आपके पेट में से काट लिया जाता है.

तो इस तरह से आप अपना  वीडियोकॉन d2h रिचार्ज कर सकते हैं और रिचार्ज करने के बाद आपने pack की वैधता कितने दिनों की है यह भी पता कर सकते हैं. इसके साथ-साथ अगर आप कोई कोंबो प्लान एक्टिवेट (Combo plan activate)  करते हैं तो उसमें जो जो चैनल दिए हैं वही आप अपने टीवी पर देख पाएंगे. अगर आप उस में कुछ channels और add करना चाहते है तो आपको इसके लिए कस्टमर सर्विस (customer care) से बात करनी पड़ेगी या आप ऑनलाइन d2h की ऑफिशियल वेबसाइट (Official website) पर जाकर भी अपने pack को एडिट (Edit) कर सकते हैं.

Videocon d2h Official website – d2h.com

Read More 

  1. कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?
  2. How Do You Cancel Your Facebook Account Permanently in 2021?
  3. फेसबुक पेज के फायदे Benefits of Facebook Page in Hindi
  4. How to Install Theme On WordPress free in 2021?
[tds_leads input_placeholder="Email address" btn_horiz_align="content-horiz-center" pp_checkbox="yes" pp_msg="SSd2ZSUyMHJlYWQlMjBhbmQlMjBhY2NlcHQlMjB0aGUlMjAlM0NhJTIwaHJlZiUzRCUyMiUyMyUyMiUzRVByaXZhY3klMjBQb2xpY3klM0MlMkZhJTNFLg==" msg_composer="success" display="column" gap="10" input_padd="eyJhbGwiOiIxNXB4IDEwcHgiLCJsYW5kc2NhcGUiOiIxMnB4IDhweCIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCA2cHgifQ==" input_border="1" btn_text="I want in" btn_tdicon="tdc-font-tdmp tdc-font-tdmp-arrow-right" btn_icon_size="eyJhbGwiOiIxOSIsImxhbmRzY2FwZSI6IjE3IiwicG9ydHJhaXQiOiIxNSJ9" btn_icon_space="eyJhbGwiOiI1IiwicG9ydHJhaXQiOiIzIn0=" btn_radius="0" input_radius="0" f_msg_font_family="521" f_msg_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsInBvcnRyYWl0IjoiMTIifQ==" f_msg_font_weight="400" f_msg_font_line_height="1.4" f_input_font_family="521" f_input_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEzIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMiJ9" f_input_font_line_height="1.2" f_btn_font_family="521" f_input_font_weight="500" f_btn_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_btn_font_line_height="1.2" f_btn_font_weight="600" f_pp_font_family="521" f_pp_font_size="eyJhbGwiOiIxMiIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_pp_font_line_height="1.2" pp_check_color="#000000" pp_check_color_a="#309b65" pp_check_color_a_h="#4cb577" f_btn_font_transform="uppercase" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjQwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGUiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGVfbWF4X3dpZHRoIjoxMTQwLCJsYW5kc2NhcGVfbWluX3dpZHRoIjoxMDE5LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMjUiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" msg_succ_radius="0" btn_bg="#309b65" btn_bg_h="#4cb577" title_space="eyJwb3J0cmFpdCI6IjEyIiwibGFuZHNjYXBlIjoiMTQiLCJhbGwiOiIwIn0=" msg_space="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIwIDAgMTJweCJ9" btn_padd="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxMiIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCJ9" msg_padd="eyJwb3J0cmFpdCI6IjZweCAxMHB4In0=" msg_err_radius="0" f_btn_font_spacing="1"]

Related articles