आखिर क्यों किया पति ने अपनी पत्नी और अपने तीन बच्चों का कत्ल किया ? hollywood movie summary

Date:

Share post:

MICHAEL FINKAEL true story

HOLLYWOOD MOVIE summary

in hindi

इस कहानी की शुरुआत में हम एक आदमी को दिखाया जाता है जिसका नाम क्रिश्चन लोंगो है। दरअसल इसके ऊपर इसकी पत्नी और उसके तीन बच्चों के कत्ल का इल्जाम है। पुलिस ने इसे पकड़ लिया है लेकिन पुलिस को यह अपना असली नाम नहीं बताता था बल्कि अपना नाम माइकल फिंकल बताता है। माइकल फिंकल एक रिपोर्टर है जो द न्यूयॉर्क टाइम्स में जॉब करता है और आज उसने अपना नौवां आर्टिकल लिखा है

जो कि एक मैगजीन के कवर पेज के लिए है। इस आर्टिकल की पब्लिश होने के बाद माइकल का जो बॉस है जो उसका एडिटर है, उसे अपने पास बुलाता है और कहता है कि जो तुमने आर्टिकल लिखा है, वह फिक्शनल है। दरअसल तुम चाहते हो कि सब तुम्हारी स्टोरी पर ध्यान दें। तुम्हारी स्टोरी को सब पढ़े इसीलिए तुमने ऐसा किया है। तुमने जर्नलिज्म की बेसिक प्रिंसिपल्स को तोड़ा है और अब माइकल को उसकी जॉब से निकाल दिया जाता है। इस बात से माइकल बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है क्योंकि अब उसके पास कोई भी जॉब नहीं है। वह अपने घर वापस आता है जहां उसकी पत्नी झील है ।

वह चाहता है किसी भी कीमत पर एक बार फिर से एक रिपोर्टर की जॉब हासिल कर ले, लेकिन उसे कहीं भी कोई भी जॉब नहीं मिल रहा होता है क्योंकि उसे द न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन से निकाला गया है जो दुनिया की लगभग सबसे बेहतरीन मैगजीन मे से एक मैगजीन है। माइकल को अगले 2 सालों तक कोई भी जॉब नहीं मिलता और साल आता है। सन 2003 का जब माइकल को एक रिपोर्टर का कॉल आता है, जोकि ओरीगंज से होता है और वह माइकल को क्रिश्चन लोंगो के बारे में बताता है जिसके ऊपर उसकी पत्नी और उसके तीन बच्चों के कत्ल का इल्जाम होता है।

READ MORE राजकुमार राव-सान्‍या मल्‍होत्रा की फिल्म HIT का trailer रिलीज। you tube पर लगागी आग ?

वो माइकल से कहते हैं कि जब उसे न्यूयॉर्क में पकड़ा गया था तो उसने अपना नाम तुम्हारा नाम बताया था। यानी कि माइकल फिंकल साथ ही उसने पुलिस को यह भी बताया था कि वह द न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज़ मे जॉब करता है। तुम्हारी इस बारे में क्या राय है? माइकल को क्रिश्चन के बारे में इस मर्डर मिस्ट्री के बारे में कुछ भी नहीं पता होता और वह तय करता है कि वह इसी कहानी के ऊपर सर्च करेगा। और इसे पब्लिश करेगा ताकि उसकी जो इमेज खराब हुई है वह एक बार फिर से सही हो जाए ।

michael finkel true story movie

इसीलिए सबसे पहले वह लोंगो को एक लेटर लिखता है कि मैं तुमसे मिलना चाहता हूं। जल्दी उसे उसका जवाब मिल जाता है। लोंगो उससे मिलने के लिए तैयार हो चुका है और अब माइकल जेल में लोंगो के सामने बैठा होता है। वह सबसे पहले उससे सवाल पूछता है कि तुमने मेरा नाम यूज क्यों किया। वह बताता है कि मैं हमेशा मैगजीन में तुम्हारे आर्टिकल्स पढ़ा करता था जो मुझे बहुत पसंद है। इसीलिए जब पुलिस ने मुझे पकड़ा तो मैंने तुम्हारा नाम अपना नाम बता दिया और अब मैं माइकल उससे पूछते कि मैं तुम्हारी पूरी कहानी को को जानना चाहता हूं।

लोंगो कहते हैं, ठीक है। मैं तुम्हें अपनी पूरी कहानी बताऊंगा। पर दो शर्त है। जब तक मेरा ट्रायल खत्म नहीं हो जाता तब तक तू मेरे बारे में मेरी कहानी के बारे में किसी को कुछ नहीं बताओगे और दूसरा तुम मुझे अपनी तरह लिखना सिखाओ गे। दरअसल वह उसके आर्टिकल्स का दीवाना होता है और वह भी चाहता है कि वह माइकल की तरह लिखे। माइकल उसकी बात मान जाता है। इसके बाद माइकल उससे कई बार मिलता है। वह उसके बारे में बहुत कुछ जानने की कोशिश करता है। हालांकि लोंगो उसे बहुत कुछ बताता है लेकिन वो हमेशा अपने अपराध के बारे में टालमटोल करता है।

READ MORE  आखिर क्या हुआ था Nambi Narayanan जी के साथ full review of rocket फिल्म ?

इसी तरह से कई महीने बीत जाते हैं। लोंगो को कई बार माइकल को उसके घर पर उसके पते पर उसे खत भी लिखा है। उसे अपने बारे में बताता है और एक दिन वो 80 पेजेस की नोटबुक भी लिखकर भेजता है जिसमें उसने अपनी जिंदगी की। उस हर एक गलती को लिखा होता है जो उसने अपनी पूरी जिंदगी में की है। इस नोट बुक का नाम होता है। रॉन्ग टर्न जग्गू रॉन्ग टर्न जब वह उसे पढ़ता है तो उसे समझ में आ जाता है कि उसकी और लोंगो की राइटिंग की शैली तो एक जैसी है

जिस तरह की स्केचर्स वह अपने आर्टिकल्स में लिखता था। बनाता था। ठीक उसी तरह की स्केच लोंगो ने भी अपनी डायरी में बनाए होते हैं। माइकल उससे और भी ज्यादा इंप्रेस हो जाता है। वह उसे जेल में कई बार मिलने जाता है और इसी तरह से कई महीने बीत जाते हैं और एक दिन वह लोंगो को बताता है कि मैं तुम्हारी बारे में कोई आर्टिकल नहीं लिखना चाहता हूं कि तुम्हारी कहानी इस तरह की है जिसे एक आर्टिकल में नहीं लिखा जा सकता।

मैं इस पर किताब लिखना चाहता हूं, पर तुम्हें मुझे सब कुछ सच-सच बताना होगा। तुमने अपनी पत्नी और 3 बच्चों को क्यों मारा था, लेकिन लोंगो साफ-साफ मना कर देता। वह कहता कि मैंने उन्हें नहीं मारा था और अब लोंगो को कोर्ट में जज के पास पेश किया जाता है। जहां पर उस पर आरोप होता है कि उसने अपनी पत्नी और 3 बच्चों का कत्ल किया है। लेकिन लोंगो को साफ साफ मना कर देता है। वह कहता है कि मैं सिर्फ अपनी पत्नी और 1 बच्चे की मौत का जिम्मेदार हूं।

READ MORE  Thor 4 : Love and Thunder Release Date in India || Movies Update

इसके बाद लोंगो को जेल वापस लाया जाता है और जब यह बात माइकल को पता चलती है, तो वह गुस्से से आगबबूला हो जाता है क्योंकि लोंगो ने उसे कहा था कि उसने अपनी पत्नी और बच्चों को नहीं मारा। वह लोंगो के पास आता और कहते हैं कि तुमने मुझे कहा था कि तुम निर्दोषों पर कोर्ट में जज के सामने तुमने कहा कि तुम अपनी पत्नी और 1 बच्चे की मौत की जिम्मेदार हो। तुम एक झूठे इंसान हो ।

मैं तुम्हारी बातों पर विश्वास नहीं करूंगा। लोंगो उसे बड़े प्यार से कहता है कि तुम मेरे एक अच्छे दोस्त हो। मैं किसी को प्रोटेक्ट करने की कोशिश कर रहा हूं। जिनके नाम में तुमे नहीं बता सकता और तुम ही मेरी बातों पर विश्वास करना होगा। माइकल पूरी तरह से कंफ्यूज है। उसे नहीं पता कि वह सच बोल रहा है या झूठ बोल रहा है। वह तो उसकी बातों पर विश्वास करना चाहिए कि नहीं और? जब वह बाहर आता है तो वहां पर उसे वह डिटेक्टिव मिलता है जिसने लोंगो को गिरफ्तार किया था और डिटेक्टिव माइकल से कहता है कि लोंगो एक चालाक इंसान है। वह कोर्ट को गुमराह करना चाहता है

इसलिए जानबूझकर उसने जज के सामने अपनी पत्नी और अपनी बेटी की मृत्यु की जिम्मेदारी ली, जबकि उसने अपनी दो और बच्चों की मौत की जिम्मेदारी नहीं ली। दरअसल वो सब को गुमराह करना चाहता है।

वह जो कुछ तुम्हें बताता है वह सब कुछ झूठ है। वह बहुत ही तेज इंसान है। तुम्हें उसका साथ नहीं देना चाहिए बल्कि उसने अब तक तुम्हें जो कुछ बताया है वह सब कुछ कोर्ट में जाकर बता देना चाहिए। तुम एक सरकारी गवाह बन जाओ पर माइकल साफ साफ मना कर देता है। वह कहता है कि मैंने लोंगो

से वादा किया है। कि मैं उसकी किसी भी बात को किसी को नहीं बताऊंगा। लेकिन अब माइकल को कहीं ना कहीं अंदर ही अंदर ऐसा लगता है कि कहीं वो ऐसे इंसान पर विश्वास नहीं कर रहा। जिसने अपनी पत्नी और तीन मासूम बच्चों को मार दिया। वहीं लोंगो को दिखाया जाता है जहां पर उसका कोर्ट में एक और ट्रायल होता है। जज उसे सब कुछ सच सच बोलने को कहता है।

लोंगो जज को बताता है कि उस दिन मेरा और मेरी पत्नी का पैसों की वजह से झगड़ा हुआ। और जब मैं शाम को घर लौटा तो मैंने देखा कि मेरी दो बेटियां गायब है। मेरी एक बेटी बिओस थी और मेरी पत्नी रो रही थी और जब मैंने अपनी पत्नी से पूछा कि मेरी बच्चियां कहां पर है तो उसने बताया कि मैंने उन्हें पानी में डूबा कर मार दिया। इस बात से मुझे बहुत गुस्सा आया। मैं अपना आपा खो बैठा और मैंने अपनी पत्नी को मार दिया। उस वक्त मुझे ऐसा लग रहा था कि मेरी तीनों बच्चियां मारी जा चुकी है। लेकिन मेरी बेटी जो बिओस थी उसकी अभी सांसे चल रही थी। पर अब मेरी जिंदगी में कुछ भी नहीं बचा था।

मेरा पूरा परिवार खत्म हो चुका था और मैं नहीं चाहता था कि मेरी बेटी इस दुनिया में अकेली रहे इसीलिए मैंने उसे भी मार दिया। लोंगो की इस गवाही के बाद सब के सब हैरान हो जाते हैं। सब सोचते हैं कि कोई कैसे अपनी छोटी सी बच्ची को मार सकता है। जज को भी उसकी बातों पर उसकी गवाही पर विश्वास नहीं होता। उन्हें पूरा यकीन है कि लोंगो झूठ बोल रहा है और उसी ने अपनी पत्नी और 3 बच्चों को मारा है। इसीलिए लोंगो को मौत की सजा सुनाई जाती है और उसे डेथ रूम भेजने का हुकुम दिया जाता है

READ MORE  कैसे एक गरीब लड़का ने हजारो दिलो पर राज किया जानिए माइकल जैक्सन की कहानी ?

लोंगो यहां पर माइकल को देखता उसके चेहरे पर उसकी आंखों पर अजीब सी चमक होती है। यह देखकर माइकल को बहुत गुस्सा आता है। उसे पूरा विश्वास हो जाता है कि अब तक लोंगो ने जो भी कहानी उसे सुनाई थी। वह सब झूठ थी। दरअसल वे ऐसा इसलिए कर रहा था ताकि वह कोर्ट को जो भी स्टेटमेंट दे उस पर ज्यादा विश्वास किया जा सके पर किसी ने उसकी बातों पर विश्वास नहीं किया और अब उसे डेथ रूम बैज दिया गया है।

कुछ दिनों बाद माइकल एक बार फिर से लोंगो से मिलने जाता है और उसे कहते हैं कि तुम झूठे हो। तुम भी अपने पूरे परिवार को मारा था। पर यहां पर एक बार फिर से लोंगो को उससे झूठ कहते हैं और कहते हैं कि जब मैं अपने घर पहुंचा तो मैंने देखा कि मेरी पत्नी मेरी बेटी को मार रही है। इसकी बाद में ब्लैक आउट हो गया। मुझे कुछ नहीं पता चला कि क्या हुआ पर अब माइकल उसकी बातों पर विश्वास नहीं करता और कहता है कि तुम झूठ बोलते हो, तुम ही मर रहे हो, तुम भी अपने पूरे परिवार को मारा है और मैं तुम्हारी किसी बात पर विश्वास नहीं करूंगा।

लोंगो उसे कहते हैं कि तुम और मुझ में कोई फर्क नहीं है। तुम अपनी किताब पूरी करने के लिए एक ऐसे आदमी से बात कर रहे हो जिसने अपने पूरे परिवार को मारा है क्योंकि तुम अपने करियर को बचाना चाहते हो। ठीक उसी तरह जिस तरह से मैं अपने आप को बचाना चाहता हूं। यह सारी बातें सुनने के बाद एक पल के लिए माइकल हैरान हो जाता है क्योंकि कहीं ना कहीं यह सच होता है और इसके बाद वो वहां से चला जाता है। अब उसकी बुक कंप्लीट

हो चुकी है जिसका नाम वो रखता है। true स्टोरी और जब बुक का पहला पेज सब को पढ़ कर बताता है तो यह लोंगो के बारे में होता है जिसमें उसने लिखा होता है कि लोंगो ऊपर उसे बहुत गुस्सा आता था और इंसान गुस्सा उसी पर करता है जिसकी वो केयर करता है। हालांकि लोंगो को मुझे हमेशा से बेवकूफ बना रहा था, लेकिन उसकी कहानी ने मेरी जिंदगी को एक मोड़ दिया। उसकी बातों से मेरी जिंदगी में बहुत प्रभाव पड़ा हो।

मेरी जिंदगी में एक तूफान लेकर आए जिस तूफान में मैं बच गया, अब वह अपनी किताब पढ़ना बंद करता है और तभी वहां पर बहुत सारे लोग और रिपोर्टर होते हैं जो उससे सवाल करते हैं और तभी वहां पर उसे लोंगो भी दिखता है जो कि उसका भ्रम होता है। लोंगो उसे कहता है कि मैंने अपनी आजादी को खोया है लेकिन तुम ने भी कुछ ना कुछ खोया होगा। माइकल उसकी इस बात का कोई भी जवाब नहीं दे पाता। इस बात के कुछ सालों बाद दिखाया जाता है कि लोंगो अपने गुनाह को कबूल कर लेता है।

michael finkel true story movie

वह मान लेता है कि उसने अपने पूरे परिवार को मारा था। वही माइकल लोंगो की वजह से एक कामयाब राइटर तो बन चुका है, लेकिन वह कभी भी द न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए दोबारा नहीं लिख पाया। वही लोंगो ने जेल से कई आर्टिकल लिखे जो कई पब्लिकेशंस यहां तक कि द टाइम्स ने भी। इस कहानी के अंत में बताया जाता है कि माइकल हालांकि लोंगो से नफरत करता था,

लेकिन हर महीने की पहली संडे को वह हमेशा लोंगो से बात किया करता था और इसी के साथ यह कहानी जो कि एक सच्ची कहानी है। यहीं पर खत्म हो जाती है। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी। आई एम टीवी पर इस फिल्म की रेटिंग है। 7 पॉइंट 3 उम्मीद करते हैं कि यह कहानी आपको पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

Emma Stone Bio, Wiki, Age, Weight, Height, Feet, Husband, Net Worth

Emma Stone is an Oscar-winning American Hollywood actress born in Scottsdale, Arizona, United States on 6 November 1988....

Scarlett Johansson Bio, Age, Height, Husband, Net Worth, Movies, Oscar

A Girl who described her childhood as very ordinary but later become World's highest-paid actress by working in...

Melissa Benoist Bio, Wiki, Age, Weight, Height In Feet, Husband, Net Worth, Movies

Melissa Benoist is an American Actress and singer, who is often called a supergirl in the Hollywood industry...

Elizabeth Olsen Bio, Wiki, Age, Weight, Height, Feet, Husband, Net Worth

Elizabeth Olsen is an American Actress born in Sherman Oaks, California, the United States on 16 February 1989....
%d bloggers like this: