How to choose channels in Videocon d2h in Hindi?

How to Choose Channels in Videocon d2h in Hindi?

पिछले आर्टिकल में आपने जाना कि कैसे आप वीडियोकॉन d2h का रिचार्ज करवा सकते हैं. अब रिचार्ज करने के बाद हम जानेंगे कि How to choose channels in Videocon d2h in Hindi? यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अपना मनचाहा वीडियोकॉन d2h का पैक सिलेक्ट कर सकते हैं. उसमें आप कौन कौन से चैनल ले सकते हैं और अगर आपने कोई पैक पहले ही एक्टिवेट किया हुआ है तो उसमें से अगर आप कोई चैनल हटाना चाहते हैं या कोई नया चैनल जोड़ना चाहते हैं तो वह सब आप कैसे कर सकते हैं?

वीडियोकॉन d2h में रिचार्ज कैसे करें How Videocon d2h plan recharge works?

वीडियोकॉन d2h में चैनल के लिए पैक बनाने से पहले आप रिचार्ज अवश्य कर लें. क्योंकि कई बार यह देखा गया है कि अगर आप रिचार्ज नहीं करवाते अपना सेट टॉप बॉक्स तो जब आप चैनल सिलेक्ट करते हैं या एक Monthy pack createकरते है. तब वह पैक activate नहीं होता है .तो इसलिए आप रिचार्ज कर ले. आप इसके लिए कम से कम पहले ₹100 का रिचार्ज कर ले और उसके बाद आप कोई भी चैनल का पैक create कर सकते हैं. भले ही उसमें कितने ही चैनल क्यों ना हो और कितने ही रुपए का क्यों ना हो.

How to Choose Channels in Videocon d2h in Hindi?

सबसे पहले आप वीडियोकॉन d2h की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और log in कर ले. लॉगइन कैसे करना है वह हम आपको पहले ही बता चुके हैं. इसके लिए आप निचे दिया गया लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल पढ़ सकते हैं. इस आर्टिकल में लॉगिन करने की पूरी जानकारी दी गई है कि कैसे आप वीडियोकॉन d2h में लॉगिन कर सकते हैं.

Read More – How to log in Videocon d2h – वीडियोकॉन d2h में लॉगिन कैसे करें?

लॉग इन करने के बाद आपको आपको Consumer Corner में जाना होगा. Consumer Corner पर क्लिक करने के बाद आप मेरे वाले प्लान (Mera Wala Plan) पर क्लिक कर सकते हैं. जैसे आप मेरे वाले प्लान पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फिलहाल जो आपके d2h सेट टॉप बॉक्स पर जो भी पैक एक्टिवेट है उसकी जानकारी आ जाएगी.

उसमें जितने चैनल है जितने बंडल, जितने ऐडऑन चैनल अपने लिए हुए सभी की जानकारी उसमें होती है. अब आपको इसे एडिट करना है यानी चैनल को आप को हटाना है, अगर आप हटाना चाहते हैं या और अगर आप जोड़ना (Add) चाहते हैं या कुछ नहीं सर्विस जोड़ना चाहते हैं. वह सब आप यहां आसानी से कर सकते हैं या आप एक कंपलीट पूरा का पूरा नया पैक भी सेलेक्ट कर सकते हैं चलिए देखते है कैसे करना है.

यह है पूरी प्रक्रिया – How to Choose Channels in Videocon d2h in Hindi?

  1. सबसे पहले वीडियोकॉन d2h की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. Official Website – d2h.com
  2. Consumer Corner पर क्लिक करें.
  3. Mera Wala Pack पर क्लिक करें.
  4. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कस्टमर आईडी, ईमेल आईडी, आदि से लॉगिन (Login) करें.
  5. Login होंगे तो आपके सामने आपका जो plan अभी एक्टिवेट है उसकी सारी जानकारी आ जाएगी.
  6. अब आप यहां इसे आसानी से edit कर सकते हैं या एक बिल्कुल नया प्लान भी create कर सकते हैं.How to choose channels in Videocon d2h in Hindi?
  7. यहां पर आपको आप किस region (क्षेत्र ) में रहते हैं यह भी चुनना होगा ,जैसे कि आप North region  में रहते हैं या  South region में.How to choose channels in Videocon d2h in Hindi?
  8. उसके बाद आप इन Categories में जाकर अपना मनपसंद चैनल अपने pack में add कर सकते हैं. या आप चाहे तो d2h का combo plan भी अपने plan में add कर सकते हैं. अलग से ADD-ONS चैनल अपने पैक में भी add कर सकते हैं. इसके साथ-साथ यहां पर Bouquets और वह VAS सेवाओं का भी ऑप्शन है. Bouquets मैं आपको एक तरह का बंडल दिया जाता है channels का जिसमें अलग-अलग तरह के चैनल होते हैं. वह आप अपने हिसाब से ले सकते हैं. इसके लिए आपको बस Bouquets पर क्लिक करना होगा, और Bouquets में जो भी चैनल दिए गए हैं उनको देखने के बाद अगर आप चाहे तो किसी Bouquets को अपने pack में आसानी से add कर सकते हैं. VAS सेवाएं वे सेवाएं हैं जो आप को d2h वीडियोकॉन द्वारा प्रदान की जाती है. VAS सेवाओं को आप कभी भी हटा सकते हैं और कभी भी जोड़ सकते हैं. VAS सेवाओं के संदर्भ में एक मुख्य बात यह है कि अक्सर यह देखा जाता है कि VAS सेवाएं जब आप दोबारा कभी चैनल्स को यानि अपने pack को edit करते हैं (यानी वेबसाइट के जरिए चैनल्स को हटाते हैं या नए चैनल को जोड़ते हैं या complete नया प्लान बनाते हैं) तो VAS सेवाएं deactivate नहीं होती. VAS सेवाओं को बंद करने का सबसे आसान तरीका है कि आप कस्टमर केयर पर कॉल कीजिए और उन्हें यह कहिए कि मुझे यह VAS सेवा बंद करवानी हैं तो वह आपकी VAS सेवा को 1 या 2 मिनट में बंद कर देंगे.
  9. यहां पर हर चैनल के साथ उसका मासिक शुल्क कितना होगा वह दिया गया है. लेकिन इस शुल्क में GST अलग से जोड़ा जाता है बाद में.How to choose channels in Videocon d2h in Hindi?

अब अगर आपने अपना pack तैयार कर लिया यानि चैनल add कर लिए हैं तो आपको FTA पैक पर भी एक नजर डालनी होगी. आपके पैक में FTA एक तरह से channels का एक combo होता है बंडल होता है जिसमें बहुत सारे चैनल होते हैं. जिसका कोई भी शुल्क नहीं लगता, जैसे DD Pack,  Basic Service Tier,  BST East, BST All South,  इत्यादि.

How to choose channels in Videocon d2h in Hindi?

इनमें से आप एक FTA Pack का चयन कर सकते हैं. आप इसे बाद में भी बदल सकते हैं यानी आप संपूर्ण प्लान को बाद में बदल सकते हैं. मैं यहां आपको बता दूं कि अगर आप अपने pack को बार-बार एडिट करते हैं तो इससे आपकी जो महीने की कुल वैलिडिटी है वह थोड़ी कम हो जाती है.

How to choose channels in Videocon d2h in Hindi?

अब आपके द्वारा बनाए गए पैक को एक्टिवेट करने का समय आ गया है तो एक्टिवेट करने के लिए आप Proceed के बटन पर क्लिक कीजिए. Proceed के साथ में एक Clear selection का option दिया गया है इसका मतलब है कि आपने जो pack बनाया है आप उसे पूरी तरह से मिटा सकते हैं, और उसे दोबारा बना सकते हैं.

तो अब आप Proceed पर क्लिक कर दीजिए और आपको अब यह स्क्रीन दिखाएगा जिसमें लिखा है कि आपका total monthly amount, GST वगैरह मिलाकर यानी मासिक शुल्क कितना होता है. आपने जितने भी चैनल लिए हैं उसका टोटल आपको बता देगा और अब आप को Submit के बटन पर क्लिक करना होगा और आपकी request वीडियोकॉन d2h service के पास चली जाएगी. और कुछ ही मिनटों में आपका पैक एक्टिवेट हो जाएगा.

आप Pack Submit करने के तुरंत बाद Account Refresh की कमांड भी दे सकते हैं. इसके लिए आपको self-help के section में आना पड़ेगा website के, और Refresh your account पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप Refresh your account पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या कस्टमर आईडी, इत्यादि डालकर सबमिट पर क्लिक कर देंगे तो आपका पैक Refresh हो जाएगा और आपकी सेवाएं चालू हो जायेंगी.

Last Point  

अगर आप अपने pack में से कुछ एक चैनल को हटाना चाहते हैं या कुछ नए चैनल को जोड़ना चाहते हैं तो आपको अपने pack को बार-बार एडिट करने की आवश्यकता नहीं है.

इसके लिए आप बस कस्टमर केयर के पास कॉल करके उन्हें यह बता दे कि आप को कौन-कौन से चैनल हटवाने हैं या आपको कौन-कौन से नए चैनल अपने पैक में जोड़ने हैं.

उन चैनल को हटाए जाने और नए चैनल को जोड़े जाने के बाद आपके पैक की वैलिडिटी कम या ज्यादा हो सकती है.यानि अगर आप कोई चैनल हटाते हैं तो निश्चित तौर पर आपके pack की वैलिडिटी कुछ एक दिन बढ़ जाएगी और अगर आप अपने निर्धारित मासिक पैक में कुछ और चैनल जोड़ते हैं तो आपके पैक की वैलिडिटी कम हो जाएगी और उसी के अनुरूप आपको अपना अगला रिचार्ज करवाना होगा.

Read More 

  1. कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?
  2. फेसबुक पेज के फायदे Benefits of Facebook Page in Hindi
  3. How Do You Cancel Your Facebook Account Permanently in 2021?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: