फेसबुक पेज के फायदे Benefits of Facebook Page in Hindi?

Date:

Share post:

फेसबुक पेज के फायदे Benefits of Facebook Page in Hindi – आज हम आपको बताएंगे कि फेसबुक पर फेसबुक पेज बनाकर आप क्या-क्या कर सकते हैं और इसके क्या क्या लाभ हैं. सबसे पहले हम आपको बता दें कि फेसबुक पर फेसबुक पेज बनाना बहुत ही आसान है, और आप इसे एक ब्रांड के लिए यानी एक बिजनेस के तौर पर या एक व्यक्तिगत तौर पर भी बना सकते हैं दोनों ही सूरत में फेसबुक आपको लाभ देगा.

लेकिन आपको फेसबुक पेज को हैंडल कैसे करना है, वहां पर पोस्ट कैसे करनी है उसके अलग-अलग फीचर्स का फायदा कैसे उठाना है यह जानना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. फेसबुक पेज पर कुछ चीज है जो कि बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है वह इस प्रकार से है

Read Also – How Do You Cancel Your Facebook Account Permanently in 2021?

Benefits of Facebook Page in Hindi

सबसे पहले आप यह देखिए कि फेसबुक पर जब भी आप कोई काम कर रहे हैं तो  रेगुलर होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. रेगुलर होने के कारण आप फेसबुक को ज्यादा समय दे पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक reach आप के पेज को मिलेगी.

जब आपके पेज को ऑर्गेनिक रीच मिलेगी तो आपका पेज फेसबुक फील्ड में आएगा और दूसरे यूजर्स के पास आपके फेसबुक के जो भी कंटेंट है, जो भी पोस्ट करते हैं वह जल्दी से जल्दी पहुंच जाएगी. सबसे पहले आपको बता देते कि की फेसबुक एक ऐसी संस्था है जो लोगों को बहुत सारी चीजें फ्री में उपलब्ध करवाती है और फेसबुक पेज उन्हीं में से एक है.

Read Also – What is Fortran Programming language in Physics? इस्तेमाल, मीनिंग, कैरेक्टर, वेरिएबल, आदि

व्यक्तिगत फेसबुक पेज  Personal Facebook page

Benefits of Facebook Page in Hindi
Photo by Austin Distel on Unsplash

आप फेसबुक पर एक व्यक्तिगत पेज बना सकते हैं यानि अपना खुद का पेज बना सकते हैं. उस पेज पर आप अपने से संबंधित अपने काम से संबंधित अपनी दैनिक दिनचर्या आदि क्रियाकलापों को पोस्ट बना कर डाल सकते हैं. यह पोस्ट images भी हो सकती हैं या वीडियो भी हो सकती है इसके साथ-साथ अगर आप लाइव सेशन (Live sessions) फेसबुक पेज पर करते हैं तो यह आपके फेसबुक पेज की ऑर्गेनिक reach को बहुत ज्यादा बढ़ा देगा जिसके कारण आपके फेसबुक पर लाइक और followers बहुत जल्दी बढ़ने शुरू होंगे .

Read Also – माइक्रो ब्लॉगिंग और इवेंट ब्लॉगिंग में क्या अंतर है? difference between micro blogging and event blogging

व्यक्तिगत फेसबुक पेज का फायदा यह भी है कि अगर आप भविष्य में कुछ करना चाहते हैं और अगर आपके पास एक व्यक्तिगत फेसबुक पेज है जिस पर अच्छे खासे लाइक और followers तो आप अपने उस काम को इस व्यक्तिगत फेसबुक पेज पर प्रमोट कर सकते हैं.

यानी इस फेसबुक पेज का आप लाभ उठा सकते हैं. अपने व्यवसाय को दूसरे लोगों तक जल्दी से जल्दी पहुंचाने के लिए. आप अपने प्रोडक्ट अपने व्यक्तिगत फेसबुक पेज पर लोगों को साझा कर सकते हैं और उन्हें इसे खरीदने या इसके साथ जुड़ने के लिए कह सकते हैं.

Read Also – Indian government reaction on Twitter policies?

फेसबुक पर वीडियो बना कर पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप एक वीडियो क्रिएटर यानी अगर आपको वीडियो बनाने का शौक है तो आप फेसबुक से अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. आप फेसबुक पेज बनाकर जिस पर आप अलग अलग तरह की वीडियो डाल सकते हैं चाहे कोई भी कैटेगरी क्यों ना हो. जिस पर फेसबुक मोनेटाइजेशन (facebook monetization ) उपलब्ध करवाता है उसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं.

Read Also – Difference between Jio fiber 999 plan and Bsnl fiber 999 plan Haryana सुविधाओं में अंतर क्या-क्या है?

आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं और उन सभी वीडियो को फेसबुक मोनेटाइजेशन ऑन (Facebook monetization on) करके फेसबुक द्वारा यूट्यूब (YouTube monetization) के तरह पैसे कमा सकते हैं लेकिन फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा.

जैसे कि आप जो भी वीडियो बनाते हैं वह वीडियो आपके ही होने चाहिए यानी आप के द्वारा बनाया गया वीडियो किसी दूसरे का नहीं होना चाहिए. उसमें उपयोग की गई चीजें जैसे फोटो, logo, songs, इत्यादि किसी और के नहीं होने चाहिए यानि कहने की बात है कि अगर आप कोई वीडियो फेसबुक पर बनाते हैं तो वह आपका खुद का ही होना चाहिए.

Read Also – 2021 में पर्सनल ब्लॉग कैसे शुरू करें? Personal blog in Hindi 2021

फेसबुक पर वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए कुछ शर्तें और पॉलिसीज (policies & terms and conditions)  हैं जिन्हें आप को पूरा करना होगा उसके बाद ही फेसबुक मोनेटाइजेशन ऑन होता है. फेसबुक पर भी यूट्यूब के जैसे कि पैसे मिलते हैं यानी जितने ज्यादा व्यूज (views) होंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे तो आप इसे करके देख सकते हैं अगर आप फेसबुक पर वीडियो बना सकते हैं तो.

Facebook instant article  का उपयोग करके पैसे कैसे कमाएं?

अगर आपका कोई वेबसाइट या ब्लॉग है जिस पर आप अलग-अलग तरह के आर्टिकल डालते हैं किसी खास टॉपिक या बहुत सारे और विषयों पर तो आप फेसबुक instant article का उपयोग करके अपने पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपकी एक वेबसाइट या कोई भी एक blog होना बहुत ज्यादा जरूरी है उसके बाद फेसबुक instant article का उपयोग कर सकते हैं.

Read Also – 2021 में इंस्टाग्राम पर पर्सनल ब्लॉग कैसे बनाएं How to make your Instagram a personal blog?

Facebook instant article का उपयोग कैसे होता है? How Facebook instant article works?

Benefits of Facebook Page in Hindi
Photo by Austin Distel on Unsplash

आप कोई भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते हैं तो उसका लिंक आप अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं यानी पोस्ट कर सकते हैं. अब क्योंकि आपका फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल चालू हो चुका होता है तो आपके पेज से उस पर उस लिंक पर जो भी आपने पोस्ट किया है /शेयर किया है उस पर जब भी लोग जाते हैं,

मान लीजिए आपने कोई news डाली है और आपने अपनी फेसबुक पेज पर शेयर कर दिया तो जितने लोग फेसबुक लिंक से उस आर्टिकल पर आएंगे वह फेसबुक द्वारा कैलकुलेट कर लिए जाएंगे. और उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। जितने ज्यादा views उतने ही ज्यादा पैसे होंगे.

Read Also – वीडियोकॉन सेट टॉप बॉक्स में भाषा कैसे बदलते हैं? how to change language in videocon d2h set top box in hindi

इसका एक फायदा यह भी है कि अगर उस लिंक पर जाने के बाद कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट के होम पेज पर क्लिक करता है या कोई और दूसरा पेज open करता है तो वह आपकी डायरेक्ट वेबसाइट पर भी पहुंच जाएगा इससे यह फायदा होगा कि आपकी फेसबुक instant article से भी income होगी और आप अपनी वेबसाइट को अगर मोनेटाइज कर रखा है तो आप वहां से भी पैसे कमा सकते हैं.

Facebook page पर  भी YouTube की तरह ही 1000 views पर औसतन $1 की कमाई होती है. 1000 views = 1usd dollar. 

फेसबुक instant article का उपयोग करने के लिए भी आपको कुछ शर्तों और जो फेसबुक द्वारा पॉलिसी है उनका पालन करना होगा. आपको उन्हें पूरा करना होगा उसके बाद ही फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल अनेबल (enable) होता है कुछ policies हैं.

फेसबुक से वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर कमाई

अगर आपके पास किसी भी कैटेगरी में फेसबुक पेज है तो आप उस पर instant article के जैसे ही अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के आर्टिकल शेयर कर सकते हैंऔर जब उन पर व्यूज आएंगे यानी उन पर से ट्रैफिक जब आपकी वेबसाइट पर जाएगा तो उसके द्वारा अगर आपने अपनी वेबसाइट को किसी भी तरह मोनेटाइज कर रखा है तो उससे भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

वेबसाइट को मोनेटाइज करने के बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें आप आगे चलकर सीखेंगे. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा खासा फेसबुक पेज होना चाहिए जिस पर अच्छे खासे likes और followers हों, जितने ज्यादा लाइक और followers होंगे उतने ही ज्यादा chances हैं कि आपके फेसबुक पेज से लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आपका कंटेंट पढ़ने या देखने आएंगे.

Read Also – कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?

इसलिए आपको अपने फेसबुक पेज पर भी बहुत ज्यादा काम करना होगा वहां भी काफी ज्यादा एक्टिव रहना होगा यह नहीं है कि आज अपने अपना फेसबुक पेज बनाया और आप सोच रहे हैं आज से ही ट्रैफिक आएगा ऐसा नहीं है इसके लिए कुछ समय लगता है यह कुछ महीने हो सकता है या कुछ साल भी, यह सब आपके द्वारा डाले गए कंटेंट पर निर्भर करता है कि आपका फेसबुक पेज कितनी जल्दी grow होगा यानी कितनी जल्दी लाइक और फॉलोअर्स बढ़ेंगे.

Thanks For Reading…..

[tds_leads input_placeholder="Email address" btn_horiz_align="content-horiz-center" pp_checkbox="yes" pp_msg="SSd2ZSUyMHJlYWQlMjBhbmQlMjBhY2NlcHQlMjB0aGUlMjAlM0NhJTIwaHJlZiUzRCUyMiUyMyUyMiUzRVByaXZhY3klMjBQb2xpY3klM0MlMkZhJTNFLg==" msg_composer="success" display="column" gap="10" input_padd="eyJhbGwiOiIxNXB4IDEwcHgiLCJsYW5kc2NhcGUiOiIxMnB4IDhweCIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCA2cHgifQ==" input_border="1" btn_text="I want in" btn_tdicon="tdc-font-tdmp tdc-font-tdmp-arrow-right" btn_icon_size="eyJhbGwiOiIxOSIsImxhbmRzY2FwZSI6IjE3IiwicG9ydHJhaXQiOiIxNSJ9" btn_icon_space="eyJhbGwiOiI1IiwicG9ydHJhaXQiOiIzIn0=" btn_radius="0" input_radius="0" f_msg_font_family="521" f_msg_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsInBvcnRyYWl0IjoiMTIifQ==" f_msg_font_weight="400" f_msg_font_line_height="1.4" f_input_font_family="521" f_input_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEzIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMiJ9" f_input_font_line_height="1.2" f_btn_font_family="521" f_input_font_weight="500" f_btn_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_btn_font_line_height="1.2" f_btn_font_weight="600" f_pp_font_family="521" f_pp_font_size="eyJhbGwiOiIxMiIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_pp_font_line_height="1.2" pp_check_color="#000000" pp_check_color_a="#309b65" pp_check_color_a_h="#4cb577" f_btn_font_transform="uppercase" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjQwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGUiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGVfbWF4X3dpZHRoIjoxMTQwLCJsYW5kc2NhcGVfbWluX3dpZHRoIjoxMDE5LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMjUiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" msg_succ_radius="0" btn_bg="#309b65" btn_bg_h="#4cb577" title_space="eyJwb3J0cmFpdCI6IjEyIiwibGFuZHNjYXBlIjoiMTQiLCJhbGwiOiIwIn0=" msg_space="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIwIDAgMTJweCJ9" btn_padd="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxMiIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCJ9" msg_padd="eyJwb3J0cmFpdCI6IjZweCAxMHB4In0=" msg_err_radius="0" f_btn_font_spacing="1"]

Related articles