2021 में इंस्टाग्राम पर पर्सनल ब्लॉग कैसे बनाएं How to make your Instagram a personal blog?

Date:

Share post:

How to make your Instagram a personal blog – इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि कैसे आप अपने एक Instagram अकाउंट को अपने पर्सनल blog की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. हम यहां पर इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस अकाउंट या creator अकाउंट में switch करके, और उसकी कैटेगरी को पर्सनल blog में बदल देने से संबंधित लेख नहीं लिख रहे.

हम यहां पर लेख लिख रहे हैं कि कैसे आप इंस्टाग्राम का प्रयोग करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ही एक पर्सनल blog की तरह यूज कर सकते हैं. यानी आप उसे एक ऐसे जरिए की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपको भविष्य में कुछ ना कुछ कमाई हो. यहां पर हम कुछ तरीकों का जिक्र करेंगे जिनका उपयोग करके आप भविष्य में कमाई कर सकते हैं.

Note – लेकिन हम यहां आपको बता दें कि इंस्टाग्राम से कमाई करना इतना आसान नहीं है. क्योंकि यहां पर डायरेक्ट पेमेंट का कोई ऑप्शन उपस्थित नहीं है. यहां पर आपको अलग-अलग तरीकों से अगर आप कमाई करना चाहते हैं तो काम करना पड़ता है, और अगर वे तरीके सही से काम ना करें तो आपको इंस्टाग्राम पर ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है पैसे कमाने के नज़रिये से.

How to make your Instagram a personal blog in 2021?

सभी जानते हैं कि कैसे हम अपने पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट को creator account में बदल सकते हैं, या उसे business account में बदल सकते हैं. क्रिएट अकाउंट और बिजनेस अकाउंट दोनों ही वैसे तो अलग-अलग होते हैं. क्रिएट अकाउंट में ज्यादातर व्यक्तिगत चीजें शामिल होती है और बिजनेस अकाउंट में ज्यादातर बिजनेस से संबंधित विषय शामिल किए जाते हैं.

तो आप दोनों को ही switch करने के बाद अपने personal account से आप बिजनेस भी कर सकते हैं या क्रिएटर अकाउंट भी कर सकते है. उसके बाद आप जैसे ही प्रोफाइल एडिट के ऑप्शन में जाएंगे तो आपको वहां पर कैटेगरी में जाकरpersonal blog का ऑप्शन मिल जाएगा. यह एक साधारण तरीका कि अपने अकाउंट को पर्सनल ब्लॉग वाली कैटेगरी में कैसे लाएं. इससे संबंधित जो जो प्रक्रिया है वह हमने नीचे फोटो के रूप में दी हुई है आप देख सकते हैं .

Read More – 2021 में पर्सनल ब्लॉग कैसे शुरू करें? Personal blog in Hindi 2021

इंस्टाग्राम को एक ब्लॉग की तरह इस्तेमाल करने के लिए आपको क्या चाहिए? इसके लिए आपको सबसे पहले Instagram followers चाहिए.आप ऐसा content इंस्टाग्राम पर डालिए भले ही वह वीडियो कि फॉर्म में हो, इंस्टाग्राम reels कि फॉर्म में हो, wallpaper, फोटोस, इत्यादि. उन्हें डालकर आप ऐसा कंटेंट क्रिएट कीजिए एक विशेष niche के तहत जहां पर लोग आए और आपके प्रोफाइल को फॉलो करें.

और आप के कंटेंट को भी लाइक करें. जितने ज्यादा followers होंगे उतने ही ज्यादा आप के chances हैं, कि आप आने वाले समय में अच्छे खासे पैसे इंस्टाग्राम से कमा सकें.

Read More – माइक्रो ब्लॉगिंग और इवेंट ब्लॉगिंग में क्या अंतर है? difference between micro blogging and event blogging

मान लीजिए आपके एक लाख इंस्टाग्राम पर followers हो जाते हैं, तो अब क्या ऐसे में वे लोग आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकते हैं, स्पॉन्सरशिप के लिए या अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए जिसमें इंस्टाग्राम अकाउंट शामिल हो सकते हैं, या कोई अपने Instagram अकाउंट को प्रमोट करवाना चाहता है, आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए. वहां पर फोटो वीडियो आदि डालकर.

आपको बस यही करना है कि उनके द्वारा जो फोटो या वीडियो वह जो डलवाना चाहते हैं, वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ समय के लिए कुछ घंटे या कुछ दिनों के लिए आपको डालना होगा, और उसके हिसाब से आप उनसे पैसे ले सकते हैं. आपको कितने पैसे लेने हैं यह आप पर निर्भर करता है. इसका कोई पैमाना नहीं है. आप इंटरनेट पर चेक कर सकते हैं कि कितने followers हो जाने पर स्पॉन्सरशिप में आपको कितने पैसे चाहिए, और कितने पैसे आपको मिल सकते हैं 1 लाख followers होने पर.

Instagram से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाए? 

How to make your Instagram a personal blog?
Photo by Glenn Carstens-Peters on Unsplash

एक तरीका और है इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने का वह है जैसे जैसे आप के Instagram followers बढ़ते हैं, तो आप उन्हें अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर आने के लिए प्रेरित कर सकते. आप ऐसा कंटेंट डालिये और उसके जरिए आप उन्हें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आने के लिए प्रेरित कीजिए, और अगर आपने वेबसाइट या ब्लॉग किसी न किसी माध्यम से मोनेटाइज किया हुआ है. तो इस तरह से आप इंस्टाग्राम ट्रैफिक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं, अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से.

Instagram Helps YouTuber यूट्यूब पर मदद? 

How to make your Instagram a personal blog?
Photo by NordWood Themes on Unsplash

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लोगों को अपने यूट्यूब चैनल, अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो वहां पर आपकी videos को पूरा देखने के लिए अपने Instagram followers को बता सकते है, कह सकते हैं कि आप उनके यूट्यूब चैनल पर आइए और वहां पर आप यह वीडियो पूरा देखिए.

Read More – वर्डप्रेस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाएं | How to Make WordPress Website user friendly?

ऐसा करने से आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा views आएंगे जिससे आप YouTube से कमाई कर सकते हैं. आपको इस तरह का कंटेंट अपने अकाउंट पर पोस्ट करना होगा प्रतिदिन जिससे लोग आपके यूट्यूब वीडियो देखने के लिए आपके चैनल पर आएं.

Affiliate marketing from Instagram Account

How to make your Instagram a personal blog?
Photo by Campaign Creators on Unsplash

अब एक तरीका और है आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं, या उस प्रोडक्ट या सर्विस को आप अपनी Instagram Bio में उसका लिंक देकर वहां से लोगों को खरीदने के लिए कह सकते हैं.

Read More – गूगल फोटोज के नए Price क्या है 1 जून 2021 के बाद?

इससे आप अच्छा खासा एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस कर पाएंगे. और अंत में वही कि यह सब भी आपके कंटेंट पर निर्भर करता है, कि आप कैसी पोस्ट डालते हैं अपने स्टाग्राम अकाउंट पर. और वह लोगों के कितना काम आती है, लोग उसके साथ कितना जुड़ते हैं और उस पर कितना विश्वास करते हैं. अगर लोग आप के कंटेंट के साथ जुड़ते हैं, विश्वास करते हैं तभी वह आपके द्वारा बताए के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे.

Conclusion 

ऊपर दिए गए तमाम बिंदुओं से यही नतीजा निकलता है कि अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं. तो आपको अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाने होंगे. आप अलग-अलग तरीकों से थोड़ा थोड़ा करके पैसा कमा सकते हैं, और अपनी एक मासिक आय यहां से बना सकते हैं.

हम आपको यह भी बता दें कि इंस्टाग्राम पर followers और likes बढ़ाना इतना भी आसान नहीं है. वहां पर आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. कंटेंट क्रिएट करना पड़ता है, आपको रेगुलर रहना पड़ता है, बहुत सी चीजें हैं जिनका आपको बहुत ध्यान देना पड़ता है.

तभी जाकर आप इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे followers बढ़ा पाएंगे और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कम followers के साथ आप इंस्टाग्राम पर आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते. इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम पर followers बढ़ाने होंगे.

Read More – How to Install Theme On WordPress free in 2021? वर्डप्रेस में फ्री थीम इंस्टॉल

भले ही आप इसके द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं, या अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं, अपने यूट्यूब चैनल पर views लाना चाहते हैं, या कोई और प्रोडक्ट सर्विसेज डायरेक्ट इंस्टाग्राम अकाउंट से सेल करना चाहते हैं. तो इन सब के लिए आपको अच्छा खासा बढ़िया इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाना होगा.

आप क्रिएट अकाउंट बना बनाइए या आप बिजनेस अकाउंट बनाइए या आप पर्सनल अकाउंट ही रखिए. Main बात यह है कि आपको ज्यादा से ज्यादा followers और लाइक चाहिए तभी जाकर आप अगर किसी चीज का प्रमोशन करेंगे, या  कोई चीज डालेंगे पैसा कमाने के इरादे से तभी कुछ हो पाएगा. तो ज्यादा से ज्यादा मेहनत अपने कंटेंट को अच्छा बनाने में कीजिए. धन्यवाद.

Read More – What is Fortran Programming language in Physics? इस्तेमाल, मीनिंग, कैरेक्टर, वेरिएबल, आदि

[tds_leads input_placeholder="Email address" btn_horiz_align="content-horiz-center" pp_checkbox="yes" pp_msg="SSd2ZSUyMHJlYWQlMjBhbmQlMjBhY2NlcHQlMjB0aGUlMjAlM0NhJTIwaHJlZiUzRCUyMiUyMyUyMiUzRVByaXZhY3klMjBQb2xpY3klM0MlMkZhJTNFLg==" msg_composer="success" display="column" gap="10" input_padd="eyJhbGwiOiIxNXB4IDEwcHgiLCJsYW5kc2NhcGUiOiIxMnB4IDhweCIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCA2cHgifQ==" input_border="1" btn_text="I want in" btn_tdicon="tdc-font-tdmp tdc-font-tdmp-arrow-right" btn_icon_size="eyJhbGwiOiIxOSIsImxhbmRzY2FwZSI6IjE3IiwicG9ydHJhaXQiOiIxNSJ9" btn_icon_space="eyJhbGwiOiI1IiwicG9ydHJhaXQiOiIzIn0=" btn_radius="0" input_radius="0" f_msg_font_family="521" f_msg_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsInBvcnRyYWl0IjoiMTIifQ==" f_msg_font_weight="400" f_msg_font_line_height="1.4" f_input_font_family="521" f_input_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEzIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMiJ9" f_input_font_line_height="1.2" f_btn_font_family="521" f_input_font_weight="500" f_btn_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_btn_font_line_height="1.2" f_btn_font_weight="600" f_pp_font_family="521" f_pp_font_size="eyJhbGwiOiIxMiIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_pp_font_line_height="1.2" pp_check_color="#000000" pp_check_color_a="#309b65" pp_check_color_a_h="#4cb577" f_btn_font_transform="uppercase" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjQwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGUiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGVfbWF4X3dpZHRoIjoxMTQwLCJsYW5kc2NhcGVfbWluX3dpZHRoIjoxMDE5LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMjUiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" msg_succ_radius="0" btn_bg="#309b65" btn_bg_h="#4cb577" title_space="eyJwb3J0cmFpdCI6IjEyIiwibGFuZHNjYXBlIjoiMTQiLCJhbGwiOiIwIn0=" msg_space="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIwIDAgMTJweCJ9" btn_padd="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxMiIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCJ9" msg_padd="eyJwb3J0cmFpdCI6IjZweCAxMHB4In0=" msg_err_radius="0" f_btn_font_spacing="1"]

Related articles