How to Make WordPress Website user friendly?

वर्डप्रेस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाएं | How to Make WordPress Website user friendly?

How to Make WordPress Website user friendly? – आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप अपनी वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट कोई यूजर फ्रेंडली बना सकते हैं. अपनी वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाना कोई आसान काम नहीं है और अगर आप अपने यूजर्स की नजर में अच्छे साबित नहीं होते तो आप की वेबसाइट भी अच्छी साबित नहीं होती. और अंत में ऐसा करने से आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा और अगर ट्रैफिक ही नहीं आएगा तो वेबसाइट बनाने का फायदा क्या होगा.

हम मानते हैं कि कोई भी वेबसाइट अगर यूजर फ्रेंडली बनना चाहती है तो उसमें बहुत सारी चीजें होती हैं जिनका उन्हें पालन करना पड़ता है. मान लीजिए आपकी वेबसाइट है और आपने उसे हर तरीके से सही बनाने के लिए कोशिश की है लेकिन अगर वह यूजर फ्रेंडली नहीं है यानी आप की वेबसाइट पर जो कंटेंट (Content) है वह सबको पसंद ही नहीं आ रहा तो और चीजें जो आपने की है अपनी वेबसाइट के साथ लोगों को जोड़ने के लिए उनका भी कोई महत्व नहीं रहेगा.

ऐसा इसलिए क्योंकि, जब तक अगर आप लोगों को कोई वैल्यू (Value) प्रदान नहीं करेंगे तो वह आपके साइट पर क्यों आएंगे. और अगर आ भी गए तो वह 1 बार आएंगे 2 बार आएंगे और तीसरी बार या उसके बाद कभी आपकी वेबसाइट पर नहीं आएंगे ऐसा करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी खराब होती है. अगर आपकी वेबसाइट सर्च रैंकिंग (Search ranking) में आ भी जाती है तो वे यूजर्स आप की साइट पर क्लिक (Click) ही नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि आप सी वेबसाइट पर जाकर उन्हें कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है.

How to Make WordPress Website user friendly?

How to Make WordPress Website user friendly?
Photo by Stephen Phillips – Hostreviews.co.uk on Unsplash

एक वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए बहुत से बिंदुओं पर एक साथ काम करना पड़ता. लेकिन उसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है आपका कंटेंट.  Content किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का वह हिस्सा होता है जो अगर अच्छा है तो यूजर बार-बार आपकी वेबसाइट पर आएगा अच्छा नहीं है तो भले ही आप कितनी भी अच्छी theme लगा ले, कितना ही अच्छा कस्टमाइजेशन कर ले, कितना ही अच्छा अपने pages में अपने बारे में, आदि कुछ भी दे दें.

अगर आप जो कंटेंट डाल रहे हैं लोगों के लिए उपयोग के लायक ही नहीं है तो ब्लॉगिंग में आप का पतन निश्चित है. आप कुछ SEO techniques का प्रयोग करके कुछ दिनों तक ऊपर तो आ सकते हैं जैसे गूगल रैंकिंग में या अन्य सर्च इंजन रैंकिंग में लेकिन अगर आपके कंटेंट में दम नहीं है तो वह कभी भी यूजर फ्रेंडली नहीं होगा.

तो चलिए हम उन बिंदुओं पर एक-एक करके बात करते हैं जिन्हें आप अपनी वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट में शामिल करके अपने content को यूजर फ्रेंडली बना सकते है. साथ में आपको कुछ टेक्निकल बातों का भी ध्यान रखना पड़ेगा जो कि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को user friendly बनाने के लिए जर्रूरी हैं.

Content को user friendly बनाने वाले महत्वपूर्ण बिंदु

अगर आप खाना खाने के साथ-साथ खाना बनाने के भी शौकीन है, और अगर आपकी अलग-अलग तरह के पकवान बनाने में रूचि है. तो आपको पता है उन सब के लिए अलग-अलग तरह की सामग्री लगती है. अलग-अलग तरह से उन्हें बनाया जाता है तो उसी प्रकार किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में कंटेंट को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए आपको उसी तरह काम करना पड़ता है और बहुत सारा करना पड़ता है. तो चलिए हम कुछ महत्वपूर्ण चरणों या कहें कि बिंदुओं पर बात कर लेते हैं.

  1. Content is the king
  2. Website customization (design)
  3. Important Pages
  4. Speed of website

Content is the King सबसे महत्वपूर्ण बात

How to Make WordPress Website user friendly?
Photo by Ben Kolde on Unsplash

जी हां ऊपर दिए गए चार बिंदुओं में से आपकी वेबसाइट का कंटेंट ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. कंटेंट आप जो भी dish बना रहे हैं उसका main incredient हैं यानी जो भी व्यंजन बना रहे हैं उसका सबसे महत्वपूर्ण भाग है.

मतलब की अगर मान लीजिए आप मटर पनीर बना रहे हैं तो कंटेंट मटर और पनीर है और जो अन्य बिंदु ऊपर दिए गए हैं वह नमक मिर्च मसाला और अन्य सामग्रियां है जो आपके मटर पनीर के लिए आवश्यक है यानी मटर पनीर को स्वादिष्ट बनाने के लिए.

आपकी website का कंटेंट ही निर्णय करता है कि आपका वेबसाइट user-friendly होगा या नहीं. यह ऐसे ही है जैसे कि आप बना तो रहे मटर पनीर, आपके पास सारी सामग्री तो है, लेकिन मटर और पनीर ही नहीं है तो सब्जी कहां से बनेगी. ठीक उसी प्रकार है अगर आपके पास कंटेंट ही नहीं होगा तो आप दूसरे points पर काम कैसे करेंगे.

तो कंटेंट पर सबसे ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता होती है. जितना अच्छा कंटेंट होगा उतना ज्यादा यूजर आपकी वेबसाइट के साथ इंटरेक्ट (interact) करेगा. आपने जो लिखा है भले ही वह text में हो, वीडियो में हो, ऑडियो फॉर्म में हो उसे यूजर अच्छी प्रकार से समझ पाएगा. जो कि यूजर के लिए बहुत अच्छा होगा, उसका समय भी बचेगा और वह आपकी वेबसाइट पर बार-बार आएगा.

इसलिए बहुत ध्यान से और आराम से आप कंटेंट बनायें. हमेशा यह याद रखिए कि आपने अपना ब्लॉग या वेबसाइट जिस उद्देश्य के लिए बनाया था क्या उस तरह का कंटेंट आप लोगों को प्रदान कर रहे हैं. या जो लोग आज के समय में चाहते हैं क्या आप वैसा कंटेंट दे रहे हैं, और क्या आप उसे प्रदान करने में सक्षम है.

Website Customization (Design) का भी ध्यान रखें

संपूर्ण जानकारी वर्डप्रेस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाएं 2021 में How to Make WordPress Website user friendly? 4 महत्वपूर्ण बातें और
Photo by Domenico Loia on Unsplash

ऊपर वाले सेक्शन में आपने देखा कि कैसे कंटेंट आपकी वेबसाइट के लिए जरूरी है. ताकि आपको ज्ञात रहे कि कंटेंट में आपकी रुचि है या आप सिर्फ सर्च इंजन में आने के लिए उस तरह का कंटेंट बना रहे हैं जो आप खुद भी पसंद नहीं करते.

तो अब बात कर लेते हैं वेबसाइट कस्टमाइजेशन के बारे में यानी वेबसाइट का डिजाइन कैसा होगा. यह भी आप मान सकते हैं खाना बनाने के जैसे ही है. जैसे कि आप घर पर खाना बनाते हैं सिंपल तरह का वह बहुत स्वादिष्ट स्वादिष्ट बनता है और कई बार आप बहुत सारे मिर्च मसाले डालकर व्यंजन बनाते हैं वह भी बहुत स्वादिष्ट स्वादिष्ट बनता है.

तो ऐसे ही आपकी वेबसाइट या ब्लॉक का डिजाइन है. आप उसे सिंपल भी रख सकते हैं  या अपने अनुसार उसे एक प्रोफेशनल लुक भी दे सकते हैं. हमेशा ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट किस niche पर है.

अगर आप एक ब्लॉगिंग से रिलेटेड वेबसाइट बनाते हैं और उसमें आपने न्यूज़ से रिलेटेड या न्यूज़ website वाली theme इंस्टॉल कर रखी है तो वह अच्छा नहीं लगेगा. थोड़ा अजीब लगेगा या आपको बहुत ज्यादा कंटेंट की आवश्यकता होगी.

जो समय-समय पर अपडेट होगा या आप न्यूज़ वेबसाइट वाली theme को अपने हिसाब से customize करके homepage, pages, categories पर आर्टिकल्स की संख्या को कम या ज्यादा करके अपने हिसाब से theme का डिजाइन तैयार कर सकते हैं. ऐसा करना भी बहुत अच्छा रहेगा.

इसी प्रकार डिजाइन में नेवीगेशन मेनू (navigation menu) का भी बहुत ज्यादा महत्व होता है. अगर आप यूजर को सही से नेवीगेशन करने के लिए बटन, menu, आदि  देते हैं तो उसे आसानी होती है आपकी वेबसाइट को जल्दी से समझने में. वह जिस सेक्शन में जाना चाहता है आसानी से जा सके.

Desktop पर भी नेवीगेशन मेनू अच्छा होना चाहिए और मोबाइल में भी नेवीगेशन मेनू अच्छा होना चाहिए. यह दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण होता है. इसके साथ साथ जो आपकी वेबसाइट का डिजाइन है वह यूजर को पसंद भी आना चाहिए जैसे कि कहते हैं ना “First impression is the last impression”  यह सब चीजें आपकी वेबसाइट को और ज्यादा अच्छा बनाने में आपकी मदद करते हैं, जिससे यूजर आप की वेबसाइट पर ज्यादा समय तक रहता है. 

महत्वपूर्ण बिंदु

  1. एक अच्छी mobile friendly, responsiveऔर updated WordPress theme का इस्तेमाल कीजिए. वर्डप्रेस थीम आपको वर्डप्रेस पर फ्री में भी मिलती है और आप कोई प्रीमियम theme भी खरीद सकते हैं. लेकिन प्रीमियम theme किसी विश्वसनीय स्रोत से ही खरीदें.
  2. अपने पोस्ट में इमेजेस का यूज कीजिए या वीडियो डालिए यानी अपने कंटेंट को रोचक बनाइए. ताकि यूजर का interest बना रहे.
  3. नेवीगेशन मेनू सही से बनाइए और सही जगह पर रखिए.

Important Pages जरूर बना ले

आपके वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट पर कुछ महत्वपूर्ण pages भी जरूर होने चाहिए यह महत्वपूर्ण pages है,

About Us page

Contact Us page

Privacy Policy page,

Disclaimer page

इन पेजेस के द्वारा यूजर को आपकी वेबसाइट किस टॉपिक पर है, आप अपनी वेबसाइट में क्या-क्या करना चाहते हैं, आपके फ्यूचर प्लांस क्या-क्या है. उस सब के बारे में जानकारी मिलती है और Contact Us जैसे page से यूज़र अगर आपसे contact करना चाहता है तो वह आसानी से contact कर सकता है. इसलिए website पर conact Us page बनाया जाता हैं. जहां पर वेबसाइट एडमिन या जो लोग भी आपकी वेबसाइट पर काम कर रहे हैं जैसे author, writer, इत्यादि अपना परिचय देते हैं और अपनी कोई कांटेक्ट डिटेल वहां शेयर करते हैं.

इसके अतिरिक्त कुछ एक pages जैसे Privacy policy, Disclaimer, etc यह सब बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है जो आपको कुछ एक तकनीकी बातें होती हैं जो कि ऑनलाइन दुनिया में, ब्लॉगिंग की दुनिया में, और जो भी इंटरनेट पर सामग्री मौजूद है उससे संबंधित कानूनी और गैरकानूनी पक्ष होते हैं, जिनका उल्लेख आपको अपनी वेबसाइट पर करना पड़ता है.

लोगों को कुछ समझाना पड़ता है, उन्हें सचेत करना पड़ता है, उनकी जानकारी आप ले रहे हैं या नहीं यह सब बताना पड़ता है, तो यह pages इसलिए इतने ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं. इन सब के अतिरिक्त यह सब pages आप की वेबसाइट पर बनाने के बाद यूजर का आपकी वेबसाइट पर विश्वास बना रहता है.  वह आसानी से आपको संपर्क कर सकता है, और आपके वेबसाइट पर जो जो शर्तें और नियम हैं उन्हें पढ़ सकता है.

Speed of Website क्यों जरूरी है?

How to Make WordPress Website user friendly?
Photo by Chris Liverani on Unsplash

अगर हम 2021 में बात करें तो वेबसाइट स्पीड बहुत ज्यादा मायने रखती है, और क्योंकि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आपके लिए वेबसाइट की स्पीड और भी ज्यादा मायने रखती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्डप्रेस पर जो भी वेबसाइट है वह किसी ना किसी hosting provider कंपनी पर होस्ट होती हैं. जैसा कि Blogger पर नहीं होता.

Blogger पर अगर आपकी वेबसाइट है, तो वह गूगल की होस्टिंग पर होती है, और गूगल की होस्टिंग का यह फायदा होता है कि आपको स्पीड से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम नहीं आती. चाहे आपकी website पर कितना ही ट्रैफिक क्यों ना आ जाए. लेकिन वर्डप्रेस पर आपको ज्यादा स्पीड और अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा आ रहा है तो उसके लिए ज्यादा मूल्य चुकाना पड़ता है.

मतलब आपको बहुत अच्छी होस्टिंग खरीदनी पड़ती है किसी होस्टिंग कंपनी से और अगर आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक है, और आपका Server यानी वेबसाइट सर्वर overload के कारण डाउन हो जाता है, और इतना सारा ट्रैफिक नहीं झेल पाता, तो आपकी वेबसाइट की स्पीड कम हो जाती है.

सामान्यतः गूगल में अगर आपका कोई पोस्ट रैंक है और जब यूजर उसे खुलता है और वेबसाइट की स्पीड अच्छी नहीं है जिसके कारण उसमें जो कंटेंट है भले ही वह text हो और images हो वह भी जल्दी नहीं खुलती. इसके कारण वेबसाइट स्पीड कम हो जाती है, और 2021 के गूगल Core-web vital आपको google search console में मैसेज भी दिखाता है कि आपकी वेबसाइट की स्पीड कम है.

आपका आपका LCP बढ़ा हुआ है, आपका CLS भी अच्छा नहीं है, और आपका FID भी अच्छा नहीं है. इन तीनों पैरामीटर को सही करने के लिए सिर्फ और सिर्फ होस्टिंग ही एक पैमाना नहीं है. यानी Hosting server की स्पीड अच्छी होना एक पैमाना नहीं है, और भी बहुत सारे कारण हैं जो आपकी वेबसाइट की स्पीड को प्रभावित करते हैं.

लेकिन अगर हम संपूर्ण तरह से बात करें तो वेबसाइट की स्पीड आज यानी 2021 के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. जितनी जल्दी वेबसाइट ओपन होगी  उसकी रैंकिंग अच्छी होगी और उसके जो भी आर्टिकल्स है वह गूगल में अच्छी प्रकार से rank होंगे और आपकी website पर अच्छा खासा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा अगर आपके content में भी दम है तो. इसलिए अपनी वेबसाइट की स्पीड पर हमेशा ध्यान दें.

Conclusion

अंत में हम यही कहेंगे कि अगर आप इन सभी पैमानों को अच्छी तरह से पूरा करते हैं और ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करते हैं. यानी अपने स्तर पर दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट की जानकारी प्राप्त करते हैं. उनका विश्लेषण करते हैं कि वह कैसे काम करती है उनमें कंटेंट कैसा है क्यों यूजर उन साइट पर ज्यादा समय तक समय व्यतीत करते हैं, तो यह सब करने के बाद आप जानोगे कि ब्लॉगिंग क्या है, और आपको ब्लॉगिंग में यूजर फ्रेंडली कंटेंट और वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए क्या-क्या करना होगा.

Read More

  1. गूगल फोटोज के नए Price क्या है 1 जून 2021 के बाद?
  2. स्टारलिंक सेटेलाइट प्रोजेक्ट क्या है? What is Starlink Satellite Project?
  3. वीडियोकॉन d2h में रिचार्ज कैसे करें How Videocon d2h plan recharge works?
  4. कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: