What is Starlink satellite project?

स्टारलिंक सेटेलाइट प्रोजेक्ट क्या है? What is Starlink Satellite Project?

Starlink satellite project – अगर हम इंटरनेट की बात करें और विशेषकर हाई स्पीड इंटरनेट यानी हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट और satellite internet तो उस पर SpaceX द्वारा निर्मित स्टारलिंक सैटेलाइट (Starlink satellite ) इस कड़ी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं. जो की आने वाले समय में हम देखेंगे कि स्टारलिंक प्रोजेक्ट जो SpaceX द्वारा संचालित है वह मानवता को हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करने के लिए कितना कारगर साबित होता है.

स्टारलिंक सेटेलाइट प्रोजेक्ट क्या है? Starlink satellite project in Hindi

Starlink satellite प्रोजेक्ट SpaceX द्वारा निर्मित है जो कि अंतरिक्ष कक्ष में इन सेटेलाइट को स्थापित करेगा और सेटेलाइट इंटरनेट (satellite internet access) दुनिया को प्रदान करेगा. इस कड़ी में अब तक अगर हम बात कर लेते हैं तो आज यानी 10 मई 2021 तक कंपनी द्वारा अंतरिक्ष में 1558 सेटेलाइट पहुंचा दिए गए यानी स्थापित कर दिए गए हैं

पृथ्वी के ऑर्बिट में, और आज तक कि हम बात करें तो आज तक 1625 सेटेलाइट है जो कि लांच किए गए और जिसमें से 67 सेटेलाइट ऐसे हैं जिन्हें डी-ऑर्बिट (deorbited) कर दिया गया . SpaceX कंपनी एलॉन मुस्क (Elon Musk) जिस के सीईओ (CEO) हैं बहुत ही ज्यादा एक प्रसिद्ध कंपनी है जो अलग-अलग तकनीक और नवीनतम तकनीक के उपकरण और यंत्र बनाने के लिए प्रसिद्ध है.

Starlink satellite को लांच करने के लिए कौन-कौन से रॉकेट प्रयोग किए जाते हैं?

What is Starlink satellite project?
Photo by SpaceX on Unsplash

Starlink satellites को धरती से space की ओर orbit में स्थापित करने के लिए F9 B5 rocket का इस्तेमाल किया गया. जिसमें अलग-अलग तरह के booster मौजूद थे. हाल में किए गए सफल launch जिस में 60  satellites को पृथ्वी के ऑर्बिट में स्थापित किया गया. उसमें भी Falcon B5 (F9 B5) का ही इस्तेमाल किया गया था.

Falcon 9 Block 5 के अलग-अलग तरह के वैरीअंट है जो अलग-अलग तरह से लिफ्टिंग क्षमता प्रदान करते हैं. इसे अमेरिका में SpaceX द्वारा बनाया गया है और इसमें तरल ईंधन का उपयोग किया जाता है जैसे लिक्विड ऑक्सीजन. अगर हमें 230 होता है और हम इसके धर्म की बात करें तो यह 500000 किलोग्राम का होता है. इसकी ऊंचाई 230 फीट और द्रव्यमान 5,49,054 Kilogram है.

Latest updates about Starlink satellite till 10 may 2021.

What is Starlink satellite project?
Photo by SpaceX on Unsplash

SpaceX ने 9 मई 2021 को 60 स्टार लिंक सेटेलाइट ऑर्बिट में स्थापित किए. वहीं 4 मई को भी उन्होंने 60 सेटेलाइट और 29 अप्रैल को भी 60 सैटलाइट successfully ऑर्बिट में स्थापित किए. इसी के साथ 7 अप्रैल, 24 मार्च, 14 मार्च, और 11, मार्च को भी 60 -60 सेटेलाइट ऑर्बिट में स्थापित कर चुके हैं.

जो हाल का ही यानी जो 9 मई 2021 का लॉन्च था वह किसी भी Falcon रॉकेट बूस्टर जो की दोहरी संख्या तक पहुंचा है लॉन्चिंग में जिसकी घोषणा खुद ट्विटर पर एलॉन मुस्क ने की थी. 9 मई को केप कैनेवरल स्पेस फोर्स स्टेशन से 2:42 am पर कंपनी ने अपनी 14th लॉन्चिंग कंप्लीट की.

जिसकी successful लैंडिंग भी हो चुकी है यानि रॉकेट 60 इंटरनेट सेटेलाइट को ऑर्बिट में स्थापित करने के बाद धरती पर लौट आया है. लॉन्चिंग के सिर्फ 9 मिनट बाद ही जो पहली स्टेज होती है राकेट की वह धरती पर लौटने के लिए तैयार हो गया था.जिसे बाद में ड्रोन की मदद से लैंड करवा लिया गया.

फिलहाल इस महीने SpaceX 2 लॉन्च और करने वाला है जो कि 15 मई 2021 को जिसमें 60 इंटरनेट सेटेलाइट होंगे और दूसरा जिसकी अभी उन्होंने घोषणा नहीं कि और उसके बारे में भी कोई नोटिफिकेशन नहीं आई है. लेकिन अगर खबरों की मानें तो यह बताया जा रहा है कि वह दूसरा और इस महीने का आखिरी launch भी मई के महीने में ही होगा जिसमें भी 60 starlink internet satellite होंगे. इन सब की अभी प्लानिंग चल रही है भविष्य में हमें इनकी जानकारी मिलेगी.

FAQ – स्टारलिंक सेटेलाइट प्रोजेक्ट इंटरनेट 

अभी तक कितने स्टारलिंक इंटरनेट सैटलाइट लॉन्च किए जा चुके हैं?

अभी तक 1625 स्टारलिंक  सेटेलाइट SpaceX द्वारा लांच किए जा चुके हैं.

Space में अभी तक स्टारलिंक इंटरनेट सेटेलाइट की संख्या कितनी है?

अगर हम आज तक की बात करें यानी 10 मई 2021 तक की बात करें तो अभी 1558 स्टारलिंक इंटरनेट सेटेलाइट ऑर्बिट में स्थापित किए जा चुके हैं.

कितने सेटेलाइट अभी तक डीऑर्बिट (deorbited) किए गए हैं?

अभी तक 67 स्टारलिंक इंटरनेट सेटेलाइट डीऑर्बिट किए जा चुके हैं.

स्टारलिंक इंटरनेट सैटलाइट का मुख्य उद्देश्य क्या है?

SpaceX स्टारलिंक सेटेलाइट के द्वारा हाई स्पीड सैटलाइट इंटरनेट अपने users को प्रदान करना चाहता है. और इसे वैश्विक स्तर तक पहुंचाना चाहता है यानी सभी के लिए उपलब्ध करवाना चाहता है.

क्या इससे पर्यावरण पर कोई असर पड़ेगा?

देखिए, अभी इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. आने वाले कुछ समय में ही इसके बारे में कुछ कहना सही होगा.

एलॉन मुस्क के बारे में हिंदी में जानकारी

एलॉन मुस्क profession से तो एक इंजीनियर हैं और एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है. SpaceX प्रोजेक्ट या कह लीजिए कि SpaceX कंपनी उनके द्वारा ही स्थापित है. वह अन्य बहुत सारी कंपनियों के भी Co-founder हैं जैसे Tesla, Inc -जो बिजली से चलने वाले वाहन बनाती है, The Boring Company, etc.

अगर हम एलॉन मुस्क के वित्तीय सांचे की बात करें तो वह दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में आते हैं. उन्होंने जो कंपनी SpaceX शुरू की है वह आज दुनिया में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है जो 2018 से लेकर अब तक अपने पंद्रह सौ से ज्यादा सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेज चुकी है और उन्हें सफलतापूर्वकऑर्बिट में स्थापित कर चुकी है.

एलॉन मुस्क युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा स्रोत से कम नहीं है. वह बहुत से लोगों को सिखाते हैं कि कैसे आप अपनी मेहनत और लगन से जो सपने आपने देखे हैं उन्हें पूरा कर सकते हैं और उन्हें उनके उच्चतम शिखर तक ले जाने की कोशिश कर सकते हैं.

Read More

  1. गूगल फोटोज के नए Price क्या है 1 जून 2021 के बाद?
  2. कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?
  3. What is Fortran Programming language in Physics? Uses, Meaning, Character, Variable
  4. वीडियोकॉन d2h में रिचार्ज कैसे करें How Videocon d2h plan recharge works?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: