Difference between Jio fiber 999 plan and Bsnl fiber 999 plan Haryana सुविधाओं में अंतर क्या-क्या है?

Date:

Share post:

Difference between Jio fiber 999 plan and Bsnl fiber 999 plan – रिलायंस जियो और भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनल अपने-अपने फाइबर इंटरनेट प्लान के साथ भारत में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. आप जानते हैं कि फाइबर इंटरनेट एक तरह का ब्रॉडबैंड इंटरनेट ही है, जिसमें फाइबर cable की सहायता से हाई स्पीड इंटरनेट access किया जाता है.

यहां पर हम आपको बताएंगे कि जिओ फाइबर इंटरनेट 999 वाले प्लान और बीएसएनल फाइबर इंटरनेट 999 वाले प्लान में क्या क्या अंतर है. किस में क्या मिलता है, और किस में क्या नहीं मिलता. हम यहां आपको दोनों के बीच के अंतर बताएंगे और अन्य क्या क्या समानता है दोनों में वह सब बताएंगे.

इससे पहले हम आपको बता देते हैं कि फाइबर इंटरनेट क्या होता है और यह क्यों दूसरे साधारण ब्रॉडबैंड कनेक्शन से ज्यादा हाई स्पीड डाटा ट्रांसफर की क्षमता रखता है, इससे पहले आप यह जान लीजिए कि फाइबर इंटरनेट क्या होता है.

What is Fiber Internet?

Difference between Jio fiber 999 plan and Bsnl fiber 999 plan
Photo by Denny Müller on Unsplash

फाइबर इंटरनेट में फाइबर ऑप्टिक्स केबल्स का इस्तेमाल किया जाता है. फाइबर ऑप्टिक cables में ऐसी तकनीक का यूज किया जाता है जिसमें डाटा ट्रांसफर इलेक्ट्रिकल कि फॉर्म में ना होकर लाइट सिगनल (Light Pulses) कि फॉर्म में होता है. जिसके कारण डाटा ट्रांसफर बहुत ज्यादा तेज हो जाता है और हम दूरदराज के इलाकों तक कनेक्टिविटी चाहे वह इंटरनेट की हो या अन्य सेवाएं जैसे केबल टीवी आदि को बड़ी आसानी के साथ और बड़ी क्वालिटी से प्रदान कर पाते हैं.

फाइबर ऑप्टिक्स आधुनिक जगत में है मानव द्वारा की गई बहुत बड़ी खोज है. जो कि आने वाले भविष्य में दूरसंचार सुविधाओं में मानवता की बहुत ज्यादा सहायता करने वाला है. नई नई टेक्नोलॉजी के साथ जुड़ने के लिए हमें हमेशा हाई स्पीड कनेक्टिविटी यानी हाई स्पीड मैटेरियल्स और संसाधनों की आवश्यकता है इसमें फाइबर ऑप्टिक्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

Fiber Optics Material ka उदाहरण 

अगर हम आपको फाइबर ऑप्टिक का उदाहरण दें, यानी उससे बनी किसी चीज का उदाहरण दे तो मुझे लगता है की आप सभी ने उसे देख रखा हैं. आपने अपने बच्चों को या आप खुद भी कभी कहीं घूमने गए हैं, किसी दुकान, मेले आदि में तो आपने देखा होगा कि एक तरह की छड़ी होती है जिसके एक सिरे पर छोटी सी लाइट (Bulb) लगी होती है.

और दूसरे सिरे से बहुत सारी तारे निकल रही होती है. वे तारे ऐसा लगता है जैसे प्लास्टिक की हो और जैसे ही रात को आप उसके एक सिरे पर जहां पर एक छोटा सा बटन लगा होता है. उसे चालू करते हैं तो एक छोटा सा बल्ब जलता है, जिसके कारण दूसरे सिरे से जहां पर बहुत सारी प्लास्टिक की तारे सी लगी होती है. वह जगमगाने लगती है.

वह बल्ब इतना छोटा होता है कि उसे रोशनी बहुत ही कम निकलती है. लेकिन वह इतनी सारी तारों को कैसे जगमगा देता है? यह होता है इन तारों के अंदर से लाइट का ट्रांसमिशन. क्योंकि वह फाइबर ऑप्टिक्स की बनी होती हैं, जिनके अंदर इलेक्ट्रिकल लाइट सिगनल ट्रैवल करते हैं.  इसी के कारण हमें रात को वह सभी तारे जगमगाती हुई दिखाई देती है. यही concept है fiber optics में जिसमें लाइट बहुत दूर तक travel कर सकती है, in the form of Light Pulses. 

चलिए अब हम अपने विषय पर आते हैं और उसके बारे में आपको जानकारी देते हैं.

Difference between Jio fiber 999 plan and Bsnl fiber 999 plan

हमने यहां पर बीएसएनल फाइबर 999 वाले प्लान के लिए हरियाणा वाले Circle का चयन किया है आप अंत में दिए गए लिंक पर जाकर किसी भी Circle का चयन कर सकते हैं, और वहां के जो जो offers और सर्विसेस BSNL फाइबर 999 वाले पैक में है वह देख सकते हैं.

Jio Fiber 999 Plan details -जिओ फाइबर का 999 वाला प्लान 

  1. जिओ फाइबर के इस प्लान का मासिक शुल्क ₹999 है.
  2. इस प्लान में आपको 30 दिनों की वैलिडिटी मिलती है.
  3. जिओ फाइबर 999 वाले पैक के साथ अनलिमिटेड डाटा यूसेज (unlimited data usage) मिलती है.
  4. 150 Mbps upload और 150 Mbps download internet speed मिलती है. (कंपनी दावा करती है).
  5. यह प्लान 30 दिनों के लिए फ्री वॉइस कॉल (free voice calls) के साथ आता है.
  6. इन अन्य सभी ऑफिस के साथ-साथ इस प्लान में आपको 15 OTT Apps मिलती है, जिसमें Jio Apps  और अन्य सब्सक्रिप्शन भी शामिल है. इन Apps के नाम हैं
    Amazon Prime video Disney + Hotstar VIP Sony LIV Sun NXT Zee5
    Voot Select Voot Kids Hoichoi ShemarooMe ALTBalaji
    Discovery+ Eros Now Lionsgate Play JioCinema JioSaavn

जिओ फाइबर 999 वाले Plan से संबंधित महत्वपूर्ण बातें!

1 जिओ फाइबर 999 वाले प्लान का मासिक शुल्क ₹999 है. यह बिना जीएसटी के है यानी जब आप इस प्लान के लिए भुगतान करेंगे, तो आपको 999 और उसके साथ इस पर जितना जीएसटी लगता है, वह आपको चुकाना होगा. यानी 999 + additional GST लगता है.

2 इस प्लान में वैसे तो आपको अनलिमिटेड डाटा मिलता है. लेकिन यहां पर एक लिमिट है जो कि 3300 GB/month के हिसाब से है. यानी अगर आप 3300 Gb data 1 महीने में यूज़ करते हैं, तो 3300 GB के बाद Jio आपके प्लान की जो speed है उसे कम कर सकता है या उसे बंद भी कर सकता है.

यानी अनलिमिटेड डाटा usage में आपको हर महीने 3300 GB डाटा ही मिलता है. अगर आप उससे ऊपर जाएंगे तो आप का प्लान बंद भी हो सकता है, महीना खत्म होने से पहले या उसकी स्पीड डेढ़ सौ 150 Mbps से कम करके बहुत ही कम की जा सकती है. यह Jio की terms & conditions पर निर्भर करता है.

3 अगर आप कोई वीडियो कॉल करते हैं तो उसके लिए भी डाटा use होगा. यानी आपका डाटा use होगा incoming call के लिए भी और outgoing call के लिए भी. वह भी कैलकुलेट किया जाएगा.

4 Jio fiber 999 plan + GST और इन सब के साथ आपको शुरुआत में 1 हजार रुपए अलग से इंस्टॉलेशन फीस देनी होगी. यह एक बार के लिए होती है, इसमें जो भी डिवाइस आपको दिए जाते हैं या आप अलग से लेते हैं,उनकी सिक्योरिटी फीस के तौर पर यह सब होता है. यानी कि इस प्लान में आपको जो 15 OTT Apps मिले हैं वह आप इस दिए गए डिवाइस पर देख सकते हैं जो कि जियो का 4K Set Top Box होता है.

अगर आप 1 महीने से पहले अपना प्लान डीएक्टिवेट करते हैं यानी अपनी सेवाओं को हटा देते हैं, तो one time refundable amount यानी एक बार के लिए पैसे पूरे वापस कर दिए जाते हैं. जो आपके इंस्टॉलेशन करते समय लिए गए थे, और आपसे वह डिवाइस भी वापस ले लिया जाता है. जो आप को दिया गया था बशर्ते वह working condition में होना चाहिए यानी सही चलना चाहिए बिल्कुल. अगर वह खराब है तो आप को दिए जाने वाले रिफंड में कटौती की जा सकती है.

5 वैसे तो इस प्लान में आपको वॉयस कॉल फ्री मिलती है. लेकिन फिर भी आप अंतरराष्ट्रीय कॉल, प्रीमियम नंबर पर कॉल, और ऐसे कॉल जिसमें शुल्क लगता है (Chargeable short codes) आदि पर आप Outgoing calls नहीं कर पाएंगे. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा जो भी tariff plans इसमें उपलब्ध होते हैं उनके आधार पर.

Bsnl Fiber 999 Plan Details बीएसएनएल फाइबर का 999 वाला प्लान 

हमने यहां पर बीएसएनल फाइबर 999 हरियाणा वाला pack चुना है. आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी लोकेशन या अपना circle चुन सकते हैं. Official website – bsnl.in

  1. इस प्लान का मासिक शुल्क ₹999/month है.
  2. Bsnl fiber 999 प्लान में आपको 3300 GB इंटरनेट डाटा मिलता है, 200 Mbps की स्पीड के साथ. अगर आप 3300 GB से ज्यादा इंटरनेट डाटा 1 महीने की समय अवधि खत्म होने से पहले ही इस्तेमाल कर लेते हैं, तो आपको 3300 जी बी डाटा use करने के बाद आपकी internet speed कम कर दी जाएगी, यानी 3300 GB इंटरनेट डाटा यूज़ करने के बाद 2 Mbps की स्पीड मिलेगी.
  3. इसमें आपको Unlimited data download मिलता है (till 3300 GB with speed of 200 Mbps then unlimited download with speed of 2 Mbps)
  4. Bsnl फाइबर 999 वाले प्लान में आपको Local + STD किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड मिलता है.
  5. अगर इसमें Apps की बात की जाए तो इसमें आपको Disney+Hotstar Premium Pack मिलता है.

Note – बीएसएनल में जितने भी internet, talktime, validity,  packs है उनकी समय अवधि आगे पीछे होती रहती है. आप जो भी पैक एक्टिवेट करवा रहे हैं, भले ही वह बीएसएनल फाइबर 999 वाला pack क्यों ना हो एक बार एक्टिवेट करवाने से पहले कस्टमर केयर, या बीएसएनल के दफ्तर से पता कर ले कि आपके एरिया में वह पैक चलता भी है या नहीं, या वह offer बंद हो चुका है.

Read More

  1. वीडियोकॉन सेट टॉप बॉक्स में भाषा कैसे बदलते हैं? how to change language in videocon d2h set top box in hindi
  2. स्टारलिंक सेटेलाइट प्रोजेक्ट क्या है? What is Starlink Satellite Project?
  3. गूगल फोटोज के नए Price क्या है 1 जून 2021 के बाद?
  4. वीडियोकॉन d2h में रिचार्ज कैसे करें How Videocon d2h plan recharge works?
  5. कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?
[tds_leads input_placeholder="Email address" btn_horiz_align="content-horiz-center" pp_checkbox="yes" pp_msg="SSd2ZSUyMHJlYWQlMjBhbmQlMjBhY2NlcHQlMjB0aGUlMjAlM0NhJTIwaHJlZiUzRCUyMiUyMyUyMiUzRVByaXZhY3klMjBQb2xpY3klM0MlMkZhJTNFLg==" msg_composer="success" display="column" gap="10" input_padd="eyJhbGwiOiIxNXB4IDEwcHgiLCJsYW5kc2NhcGUiOiIxMnB4IDhweCIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCA2cHgifQ==" input_border="1" btn_text="I want in" btn_tdicon="tdc-font-tdmp tdc-font-tdmp-arrow-right" btn_icon_size="eyJhbGwiOiIxOSIsImxhbmRzY2FwZSI6IjE3IiwicG9ydHJhaXQiOiIxNSJ9" btn_icon_space="eyJhbGwiOiI1IiwicG9ydHJhaXQiOiIzIn0=" btn_radius="0" input_radius="0" f_msg_font_family="521" f_msg_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsInBvcnRyYWl0IjoiMTIifQ==" f_msg_font_weight="400" f_msg_font_line_height="1.4" f_input_font_family="521" f_input_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEzIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMiJ9" f_input_font_line_height="1.2" f_btn_font_family="521" f_input_font_weight="500" f_btn_font_size="eyJhbGwiOiIxMyIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_btn_font_line_height="1.2" f_btn_font_weight="600" f_pp_font_family="521" f_pp_font_size="eyJhbGwiOiIxMiIsImxhbmRzY2FwZSI6IjEyIiwicG9ydHJhaXQiOiIxMSJ9" f_pp_font_line_height="1.2" pp_check_color="#000000" pp_check_color_a="#309b65" pp_check_color_a_h="#4cb577" f_btn_font_transform="uppercase" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjQwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGUiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJsYW5kc2NhcGVfbWF4X3dpZHRoIjoxMTQwLCJsYW5kc2NhcGVfbWluX3dpZHRoIjoxMDE5LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMjUiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" msg_succ_radius="0" btn_bg="#309b65" btn_bg_h="#4cb577" title_space="eyJwb3J0cmFpdCI6IjEyIiwibGFuZHNjYXBlIjoiMTQiLCJhbGwiOiIwIn0=" msg_space="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIwIDAgMTJweCJ9" btn_padd="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxMiIsInBvcnRyYWl0IjoiMTBweCJ9" msg_padd="eyJwb3J0cmFpdCI6IjZweCAxMHB4In0=" msg_err_radius="0" f_btn_font_spacing="1"]

Related articles