Personal blog in Hindi 2021

2021 में पर्सनल ब्लॉग कैसे शुरू करें? Personal blog in Hindi 2021

Personal Blog in Hindi – 2021 में अगर हम बात करें तो work-from-home आपने हर किसी के मुंह से या अपने टीवी पर, ऑनलाइन सुना ही होगा. Work-from-home का मतलब है घर से काम करना तो आप कैसे घर से काम कर सकते हैं. युवा पीढ़ी जो आजकल इंटरनेट, यूट्यूब, सोशल मीडिया, पर active है.

वह यह देख रही है कि कैसे blogging, YouTube, और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वह ऐसा क्या करें जिसके कारण वे work-from-home कर सके. इसी कड़ी में यूट्यूब पर देखते हैं या उनके कुछ दोस्त बताते हैं, या वह आर्टिकल पढ़ते हैं इंटरनेट पर की ब्लॉक क्या है ब्लॉकिंग क्या है. लोग कैसे ब्लॉगिंग करते हैं और पर्सनल ब्लॉग क्या है. आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं.

What is Personal blog in Hindi 2021

पर्सनल ब्लॉग क्या? है पर्सनल ब्लॉग इंटरनेट पर वह वह जगह है जहां पर आप कुछ कंटेंट शेयर करते हैं. अपने बारे में या तो आप लिखते हैं, या आप वीडियो शेयर करते हैं, अपने विचार सांझा करते हैं, podcast बनाते हैं,  images शेयर करते हैं. और उस ब्लाक को इंटरनेट पर आप मैनेज करते हैं.

Read More – 2021 में इंस्टाग्राम पर पर्सनल ब्लॉग कैसे बनाएं How to make your Instagram a personal blog?

जिसके कारण वह इंफॉर्मेशन जो आपने दी है वे लोगों तक पहुंचे और लोग भी उसका फायदा उठा सकें. ब्लॉग मोटिवेशनल भी हो सकता है. फनी भी हो सकता है, आप खाने पीने की चीजों से संबंधित, खेलकूद से संबंधित, शिक्षा से संबंधित, आदि बहुत से विषय हैं जिन पर आप एक पर्सनल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

Categories at which personal blog can be made

  1. Technology Blog
  2. Sports Blog
  3. Food
  4. Health
  5. Lifestyle
  6. Travel
  7. History
  8. Education
  9. Business
  10. Funny
  11. Motivational
  12. Fashion
  13. Internet Marketing
  14. Search Engine marketing (SEO)
  15. Insurance
  16. News
  17. Question & Answer
  18. Agriculture

यहां हमने मुख्य-मुख्य श्रेणियां बताई हैं जिनमें आप कोई भी एक पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं. इन श्रेणियों में अगर आप चाहें तो हजारों ऐसे niche हैं, ऐसे विषय हैं जिन पर आप एक dedicated पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं. बस आपको वह श्रेणी या वह विषय चुनना है या उसकी खोज करनी है. जो आपके लिए सबसे best साबित होगा और जिस पर आप कंटेंट बनाएंगे और लोगों के साथ शेयर करेंगे. क्योंकि पर्सनल ब्लॉगिंग को आप अपनी रुचि की तरह भी ले सकते हैं, या आप इसे एक व्यवसाय की तरह भी ले सकते हैं. यह दोनों आप पर निर्भर करता है.

खर्च के नजरिए से personal blog in hindi

अगर हम खर्च के नजरिए से देखें तो आप फ्री में भी पर्सनल ब्लॉगिंग कर सकते हैं, जैसे की गूगल का Blogger. और अगर आपके पास कुछ धन है. तो आप उसे लगाकर कुछ एक paid methods के द्वारा भी पर्सनल ब्लॉगिंग कर सकते हैं. Paid methods यानी जहां पर आपको भुकतान करना पड़ता है पैसे देकर, जैसे WordPress use करने के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन आदि का शुल्क देना पड़ता है.

Paid Methods की सहायता से आपको बहुत सी चीज़े जो कि आपको फ्री में ब्लॉगिंग करते हैं, तो उसमें नहीं मिलती वह सभी मिल जाते हैं.  यानी आपका समय बचता है, आपको अगर प्रोग्रामिंग की टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो भी आप यहां आसानी से अपना काम चला सकते हैं.

Read More – माइक्रो ब्लॉगिंग और इवेंट ब्लॉगिंग में क्या अंतर है? difference between micro blogging and event blogging

लेकिन फ्री में ब्लॉगिंग करते समय कई बार यह देखने में आया है कि आपको कहीं ना कहीं कभी ना कभी कुछ बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी की आवश्यकता जरूर पड़ती है. ऐसे कुछ  programming codes होते हैं जो आपको अपनी वेबसाइट में या अपने ब्लॉग में डालने, जोड़ने या मिटाने के लिए बहुत समस्या होती है क्योंकि आपको उसकी कोई नॉलेज नहीं है.

ऐसे में WordPress जैसी services जहां पर आपको बहुत सारे plugins और अन्य भी बहुत सारी settings मिलती है. जिनकी मदद से आप बहुत कुछ कर सकते हैं. जिन्हें आपको अगर Blogger में करना पड़े तो कहीं ना कहीं, कभी ना कभी html codes को edit या create करने की आवश्यकता पड़ती है. हम यहां यह बिल्कुल नहीं कह रहे कि Blogger अच्छा नहीं है. Blogger कुछ मुख्य मामलों में बहुत अच्छा है जिसे आप आगे चलकर पढ़ेंगे.

Free में Personal Blog कैसे बनाये?

Personal blog in Hindi 2021
Photo by – unsplash.com

अगर आप फ्री में पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए Google के Blogger से बेहतर कुछ भी नहीं है. गूगल खुद अपने ब्लॉगर प्लेटफार्म के जरिए बहुत सारी सुविधाएं बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाता है इसमें कुछ एक सुविधाएं जो कि भुगतान की गई सेवाओं से भी अच्छी है. और क्योंकि यह गूगल द्वारा चलाया जाता है तो इसकी विश्वसनीयता पर भी कोई संदेह नहीं किया जा सकता.

तो आप ब्लॉगर पर अपना पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं, ब्लॉगर पर आप क्यों अपना पर्सनल ब्लॉक क्यों बनाए इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं.

1 सबसे पहला कारण यह है कि आपको ब्लॉगिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है. आप blogging सीखना चाहते हैं या आप कुछ समय के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं. या आपके पास हाल फिलहाल में कुछ खाली समय है, और उसमें आप blogging करना चाहते हैं. तो आप प्रयोग के तौर पर गूगल के ब्लॉगर पर फ्री में blog बनाकर ऐसा कर सकते हैं.

2 अगर आप गूगल के ब्लॉगर पर अपना blog बनाते हैं तो इसके लिए आपको domain का कोई खर्चा नहीं देना पड़ता. आपको hosting का कोई खर्चा नहीं देना पड़ता. और अगर hosting की बात हो ही रही है तो हम आपको बता दें कि ब्लॉगर पर आपको गूगल द्वारा होस्टिंग प्रदान की जाती है. जो कि बहुत ज्यादा तेज है.

Read More – वर्डप्रेस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाएं | How to Make WordPress Website user friendly?

3 अगर भविष्य में आपका ब्लॉग successful हो जाता है, और उस पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आता है, तो आपको अपने blog के down होने या उसकी speed आदि से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी.

4 Blogger उन लोगों के लिए सबसे बेहतर है जिनके पास भुगतान करने के लिए पैसे नहीं है. आप फ्री में ब्लॉगर पर अपना पर्सनल ब्लॉग बनाइए और कंटेंट लिखना शुरू कीजिए बस.

पैसे invest करके Personal blogging कैसे करें?

Personal blog in Hindi 2021
Photo by Elio Santos on Unsplash

1 अगर आपके पास कुछ पैसे हैं इन्वेस्ट करने के लिए या आप पैसे इन्वेस्ट करके ही ब्लॉगिंग करना चाहते हैं. तो बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप एक बहुत ही प्रोफेशनल बहुत ही अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं. इसमें custom website/blog, etc, etc शामिल है. जिसमें अगर आपको programming आती है तो आप custom website बना सकते हैं, या किसी website developer से contact करके उनसे वेबसाइट बनवा सकते हैं.

2 इसके लिए आपको website developer को पैसे देने होंगे जितना उनका एक वेबसाइट बनाने का शुल्क होता है, या जो भी आप वेबसाइट जितने भी pages की बनवाना चाहते हैं, उसके हिसाब से पैसे लगते हैं.

Read More – How to Install Theme On WordPress free in 2021? वर्डप्रेस में फ्री थीम इंस्टॉल

3 आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके जो free CMS होते हैं जैसे कि WordPress, Joomla, etc आदि पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं. इन सभी CMS में WordPress सबसे ज्यादा पसंदीदा और प्रसिद्ध फ्री वेबसाइट बनाने का जरिया है. जिस पर 2021 की बात करें तो लाखों वेबसाइट आज वर्डप्रेस पर चल रही हैं. जिसमें से बहुत सी वेबसाइट बहुत ही ज्यादा famous है. वर्डप्रेस पर काम करना बहुत ही ज्यादा आसान है, और आपको इसके लिए किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता भी नहीं होती. WordPress वेबसाइट बनाना तो फ्री है, लेकिन आपको यहां पर domain और hosting के तौर पर पैसा खर्च करना पड़ता है.

4 एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए और इसमें वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको एक टॉप लेवल डोमेन की आवश्यकता होती है. अब अगर आप लोग blogging के शुरुआती दौर में है, और आप लोग blogging सीख रहे हैं, तो shared hosting  आपके लिए सबसे बेहतर होगी. आप शुरुआत shared होस्टिंग के साथ कीजिए और अगर भविष्य में आप का website traffic बढ़ता है, तो आप होस्टिंग को updrade कर सकते हैं.

Read More – गूगल फोटोज के नए Price क्या है 1 जून 2021 के बाद?

5 इस सब में खर्च कितना आता है यह आपके होस्टिंग प्लान पर निर्भर करता है, और आप कौन सा domain extension ले रहे हैं इस बात पर निर्भर करता है. जैसे कि अगर आप डॉट कॉम डोमेन एक्सटेंशन (.com) लेते हैं तो यह डॉट इन (.in)से महंगा होता है. डॉट कॉम (.com) का मतलब होता है कि यह पूरे विश्व के लिए है और .in का मतलब होता है कि इंडिया के लिए, यानी एक country specific domain extension है, और डॉट कॉम global domain extension होता है जो की globally access होता है. 

6 Domain और hosting खरीदने के बाद आप अपने hosting  के C-panel में जाइए, और वहां पर WordPress installtion वाले option पर click कीजिए यानि अब वर्डप्रेस इंस्टॉल करना है.

7 आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद अपने डोमेन रजिस्ट्रार में जाकर अपने doamin name server जोड़ दीजिए, जो कि 24 घंटे के अंदर एक्टिवेट हो जाते हैं, और आपकी वेबसाइट चलने लगती है. इसके बाद आप वर्डप्रेस पर काम करना प्रारंभ कर सकते हैं.

Read More – कंप्यूटर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें How to Assemble PC in Hindi?

8 वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे plugins मिलते हैं जो कि आपकी तरह तरह की टेक्निकल यानी प्रोग्रामिंग से संबंधित समस्याओं को बड़े ही आसानी से हल कर देते हैं. वर्डप्रेस में आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से संबंधित प्लगइन मिलते हैं जैसे Yoast seo, Rank math.इन plugins की सहायता से आप अपने आर्टिकल का On-pafe SEO बहुत आसानी से कर सकते हैं. और अपने आर्टिकल को अच्छे तरीके से optimize कर सकते हैं, जिससे कि वह सर्च इंजन रैंकिंग में ऊपर आए.

9 आप Cache plugin का use करके अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. जिसमें आप image के load time, java script, css, etc जो भी आपके पेज पर है उन्हें कम करता है, compress करता है. जिससे आपकी पेज की speed बढ़ती है.

10 WordPress plugins की सहायता से आप social icons भी अपने ब्लॉग पर जोड़ सकते हैं. जिसके द्वारा यूजर आसानी से आपसे सोशल मीडिया पर connect हो सकता है, या contact कर सकता हैं.

Read More – Difference between Jio fiber 999 plan and Bsnl fiber 999 plan Haryana सुविधाओं में अंतर क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: